पतंजलि नहीं खरीद पाई रुचि सोया को, NCLT में रामदेव के दावे पर फैसला आज

योगगुरु रामदेव की अगुवाई वाली पतंजलि आयुर्वेद ने रुचि सोया के ऋणदाताओं के फैसले को राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (NCLT) में चुनौती दी है.

पतंजलि नहीं खरीद पाई रुचि सोया को, NCLT में रामदेव के दावे पर फैसला आज
(फाइल फोटो).

नई दिल्ली : योगगुरु रामदेव की अगुवाई वाली पतंजलि आयुर्वेद ने रुचि सोया के ऋणदाताओं के फैसले को राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (NCLT) में चुनौती दी है. रुचि सोया के ऋणदाताओं ने अडानी विल्मर की कंपनी के अधिग्रहण की 6,000 करोड़ रुपये की पेशकश को स्वीकार कर लिया है. सूत्रों ने बताया कि एनसीएलटी की मुंबई पीठ में इस मामले में 27 अगस्‍त को सुनवाई हो सकती है. पतंजलि के प्रवक्ता एसके तिजारावाला ने कोई टिप्पणी करने से इनकार करते हुए कहा कि यह मामला अदालत में लंबित है. अडानी समूह के प्रवक्ता ने भी टिप्पणी से इनकार किया. 

दोनों कंपनियों में काफी समय से लगी थी होड़
दिवालिया हो चुकी रुचि सोया की ऋणदाताओं की समिति (सीओसी) ने अडानी विल्मर की बोली को मंजूरी दे दी थी. अडानी विल्मर की बोली के पक्ष में 96 प्रतिशत मत पड़े थे. बैंकों द्वारा किसी बोली को स्वीकार करने के बाद निपटान पेशेवरों को एनसीएलटी की मंजूरी लेनी होती है. रुचि सोया के अधिग्रहण के लिए अडानी विल्मर और पतंजलि के बीच काफी समय से होड़ लगी है.

अडानी ने लगाई 6000 करोड़ की बोली
रुचि सोया के लिए अडानी विल्मर ने 6,000 करोड़ रुपये की सबसे ऊंची बोली लगाई थी, वहीं पतंजलि समूह ने 5,700 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी. पतंजलि आयुर्वेद ने इससे पहले रुचि सोया के निपटान पेशेवर से बोली प्रक्रिया में अडानी समूह की पात्रता पर स्पष्टीकरण मांगा था. उसने यह पूछा था कि किस मानदंड के आधार पर निपटान पेशेवर ने अडानी विल्मर को सबसे ऊंची बोली लगाने वाला घोषित किया है. 

रुचि सोया पर 12 हजार करोड़ का कर्ज
पातंजलि ने कानूनी सेवा फर्म साइरिल अमरचंद मंगलदास को आरपी का कानूनी सलाहकार नियुक्त किए जाने पर भी सवाल उठाया था क्योंकि यह विधि सेवा कंपनी अडानी समूह को पहले से ही सलाह दे रही थी. गौरतलब है कि कर्जदाताओं के समूह ने रुचि सोया के लिए दो दौर की बोली प्रक्रिया के बाद सीओसी ने अडानी विल्मर की बोली को स्वीकार कर लिया है. रुचि सोया पर कुल 12,000 करोड़ रुपये का कर्ज है. कंपनी के कई विनिर्माण संयंत्र हैं. कंपनी के प्रमुख ब्रांडों में न्यूट्रिला, महाकोश, सनरिच, रुचि स्टार और रुचि गोल्ड शामिल हैं.

इनपुट एजेंसी से भी