सागरमाला में 12 स्मार्ट शहर, तटीय आर्थिक क्षेत्र होंगे : गडकरी
Advertisement

सागरमाला में 12 स्मार्ट शहर, तटीय आर्थिक क्षेत्र होंगे : गडकरी

सरकार की महत्वाकांक्षी सागरमाला योजना के दायरे में कम से कम 12 स्मार्ट शहर व कुछ तटीय आर्थिक क्षेत्र आएंगे और इससे देश की जीडीपी वृद्धि दर दो प्रतिशत बढ़ जाएगी। सड़क परिवहन व पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने संवाददाताओं को यह जानकारी दी।

सागरमाला में 12 स्मार्ट शहर, तटीय आर्थिक क्षेत्र होंगे : गडकरी

नई दिल्ली : सरकार की महत्वाकांक्षी सागरमाला योजना के दायरे में कम से कम 12 स्मार्ट शहर व कुछ तटीय आर्थिक क्षेत्र आएंगे और इससे देश की जीडीपी वृद्धि दर दो प्रतिशत बढ़ जाएगी। सड़क परिवहन व पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने संवाददाताओं को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा, ‘सागरमाला परियोजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्राथमिक परियोजना है जिसे इस तरह से तैयार किया गया है कि उसके तहत देश के प्रमुख बंदरगाहों के कम से कम 12 स्मार्ट शहर व विशेष आर्थिक क्षेत्र (सेज) आएंगे।’ केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कल इस परियोजना को ‘सैद्धांतिक’ मंजूरी दी थी। परियोजना का उद्देश्य तटीय राज्यों का बंदगाह की अगुवाई वाला विकास सुनिश्चित करना है।

गडकरी ने केंद्र सरकार के फैसले को ‘क्रांतिकारी व एतिहासिक’ करार देते हुए कहा, ‘केवल इसी परियोजना से भारत की जीडीपी दो प्रतिशत बढ़ेगी। जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट को 4000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है जो कि भारत के 12 प्रमुख बंदरगाहों में से एक है।’

Trending news