SBI ने फिर जारी किया अलर्ट, फर्जी लिंक और एसएमएस खाली कर सकता है आपका खाता

जैसे-जैसे इंडिया डिजिटल (Digital India) होता जा रहा है वैसे-वैसे साइबर क्राइम (Cyber Crime) भी बढ़ता जा रहा है. ऐसे वक्त में एसबीआई (SBI) ने अपने ग्राहकों को आगाह किया है कि वो किसी के झांसे में न आएं. खास तौर पर एसबीआई ने फर्जी लिंक और एसएमएस (SMS) से उचित दूरी बनाने को कहा है.  

SBI ने फिर जारी किया अलर्ट, फर्जी लिंक और एसएमएस खाली कर सकता है आपका खाता
SBI ने अपने ग्राहकों को किया अलर्ट

दिल्ली: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने अपने ग्राहकों को बड़े खतरे से आगाह किया है. एसबीआई (SBI) ने कहा है कि कुछ फर्जी लोग एसबीआई के ग्राहकों को चूना लगाने की कोशिश कर रहे हैं ऐसे में आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है. किसी भी अनजान माध्यम से आए ईमेल, फोन, एसएमएस या फिर लिंक पर आप बिल्कुल ध्यान न दें क्योंकि ये साइबर क्रिमिनल की एक चाल हो सकती है.

ट्विटर पर एसबीआई का अलर्ट

एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक मैसेज पोस्ट किया है. मैसेज में लिखा गया है कि बैंक को कुछ शिकायतें मिली हैं जिनमें गलत तरीके से खाते से पैसे निकालने के मामले सामने आए हैं. एसबीआई इन सभी मामलों की जांच कर रहा है लेकिन ग्राहकों को भी बेहद सावधान रहने की जरूरत है. एसबीआई ने अपने ग्राहकों से कहा है कि वो किसी भी लालची SMS या फिर Mobile Link पर बिना पूरी जानकारी लिए बिल्कुल क्लिक न करें. रिवार्ड प्वाइंट के नाम पर फर्जी लोग एसबीआई के ग्राहकों को फोन और एसएमएस कर रहे हैं लेकिन ग्राहक किसी भी हालत में किसी से भी अपना एटीएम पिन (ATM Pin), ओटीपी (One Time Password) या फिर सीवीवी (CVV) बिल्कुल शेयर न करें. 

फर्जी SMS से भी सावधान

एसबीआई के मुताबिक ग्राहकों को मोबाइल पर मैसेज भेजे जा रहे हैं जिसमें कहा जा रहा है कि उन्‍हें सिर्फ पांच मिनट में दो लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है. उन्‍हें बस इस लिंक पर क्लिक करना होगा. एसबीआई ने अपने ग्राहकों को कहा है कि वो ऐसे लिंक्‍स पर क्लिक न करें नहीं तो उनको आर्थिक नुकसान हो सकता है. एसबीआई ने ग्राहकों को कहा है कि वो अपने बारे में कोई भी जानकारी ऐसे किसी लिंक या फोन पर न दें जो खुद को एसबीआई का कर्मचारी बता रहा हो क्योंकि एसबीआई कभी ईमेल या फोन पर ग्राहकों से उनकी जानकारी नहीं मांगता है.

ये भी पढ़ें: Bank of Baroda के ग्राहकों के लिए खास खबर, एक नंबर पर मिलेगी 24 घंटे जानकारी

समय-समय पर अलर्ट करता रहता है SBI

SBI ट्विटर और SMS के जरिए कई बार अपने ग्राहकों को आगाह कर चुका है कि उन्हें हर वक्त साइबर क्रिमिनल से सावधान रहने की जरूरत है. कुछ लोग SBI में फर्जी नौकरी के नाम पर भी लोगों को फंसाने की कोशिश करते हैं लेकिन इसकी सच्चाई जानने का भी एक तरीका है. जब भी एसबीआई नौकरी निकालता है उसकी जानकारी अपनी वेबसाइट www.sbi.co.in पर जरूर देता है. अगर आपको किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एसबीआई में नौकरी का विज्ञापन मिलता है तो आवेदन से पहले उसकी सच्चाई वेबसाइट पर जरूर जान लें.

LIVE TV: 
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.