SBI की चेतावनी, ये 5 गलतियां कभी मत करना, नहीं तो खाता हो जाएगा खाली
Advertisement

SBI की चेतावनी, ये 5 गलतियां कभी मत करना, नहीं तो खाता हो जाएगा खाली

तेजी से बढ़ते बैंक फ्रॉड को रोकने के लिए रिजर्व बैंक और सभी कमर्शियल समय समय पर अपने ग्राहकों को सलाह देते रहते हैं. SBI ने एक बार फिर अपने ग्राहकों को कुछ गलतियों से दूर करने का मशवरा दिया है. ये कौन सी गलतियां हैं जिनसे दूर रहना चाहिए, आप भी देखिए. 

SBI की चेतावनी, ये 5 गलतियां कभी मत करना, नहीं तो खाता हो जाएगा खाली

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है. बढ़ती फ्रॉड की घटनाओं के बीच ग्राहकों को सावधान रहने की जरूरत है. फ्रॉड सिर्फ ऑनलाइन ट्रांजैक्शन से ही नहीं बल्कि ATM के जरिए भी हो रहे हैं. SBI ने अपने ग्राहकों को अकाउंट सुरक्षित रखने के लिए कुछ सलाह दी है.

SBI ने अलर्ट किया है कि त्योहारी सीजन में ग्राहक ऐसी गलती बिल्कुल न करें, जिससे उनका बैंक अकाउंट खाली हो जाए. SBI ने ग्राहकों को सेफ बैंकिंग के टिप्स दिए हैं और बताया है कि कौन सी 5 गलतियां नहीं करनी हैं.

1. OTP, PIN, CVV, UPI पिन न करें शेयर

स्टेट बैंक के मुताबिक, कभी किसी को अपना OTP (वन टाइम पासवर्ड), पिन नंबर, डेबिट या क्रेडिट कार्ड का CVV नंबर किसी को न बताएं. ज्यादातर फ्रॉड इसी तरह किए जाते हैं. फोन कॉल पर बैंक का नाम लेकर आपके कार्ड को ब्लॉक करने की चेतावनी देते हैं और पासवर्ड बदलने के लिए आपसे ओटीपी या कार्ड के पीछे लिखा CVV नंबर मांगते हैं. ऐसी धोखाधड़ी से सावधान रहें.

2. बैंक अकाउंट की जानकारी फोन में सेव न करें

कभी भी अपने बैंक अकाउंट या ऑनलाइन बैंकिंग की जानकारी को फोन में सेव करके नहीं रखना चाहिए. बैंक ने कहा है कि बैंक अकाउंट नंबर, पासवर्ड, एटीएम कार्ड का नंबर या फिर इसकी तस्वीर खींचकर रखने से भी आपकी जानकारी लीक होने का खतरा रहता है.

3. ATM कार्ड या कार्ड डिटेल्स न करें शेयर

अपने एटीएम का इस्तेमाल खुद ही करना चाहिए. दूसरे से अपना एटीएम या कोई भी कार्ड इस्तेमाल नहीं कराना चाहिए. इसके अलावा कार्ड की डिटेल्स को भी किसी से शेयर नहीं करना चाहिए. ऐसा करने पर आपके अकाउंट की जानकारी लीक हो सकती है. साथ ही बिना इजाजत लेन-देन हो सकता है.

4. पब्लिक इंटरनेट से न करें ऑनलाइन ट्रांजेक्शन

SBI के मुताबिक, ग्राहकों को पब्लिक डिवाइस, ओपन नेटवर्क और फ्री वाई-फाई जोन से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन नहीं करने चाहिए. बैंक के मुताबिक, पब्लिक डिवाइस का इस्तेमाल करने से ग्राहक की निजी जानकारी लीक होने का खतरा रहता है. 

5. बैंक कभी नहीं मांगता ये जानकारी

SBI समय-समय पर यह जानकारी साझा करता है कि वह अपने ग्राहकों से कभी भी यूजर आईडी, पिन, पासवर्ड, CVV, OTP, VPA (UPI) जैसी संवेदनशील जानकारी नहीं मांगता है. ऐसे में हर ट्रांजेक्शन करते वक्त इन बातों का ख्याल रखें.

VIDEO

Trending news