SBI में एक बार इनवेस्‍ट करो 5 लाख! हर महीने गारंटीड होगी 70000 की कमाई; जान‍िए कैसे
Advertisement

SBI में एक बार इनवेस्‍ट करो 5 लाख! हर महीने गारंटीड होगी 70000 की कमाई; जान‍िए कैसे

SBI Business Scheme: एटीएम केब‍िन के ल‍िए आपके पास 50 से 80 वर्ग फीट जगह होनी जरूरी है. साथ ही यह दूसरे एटीएम से करीब 100 मीटर की दूरी पर होनी चाह‍िए. यह जगह ऐसे स्‍थान पर होनी चाह‍िए, जहां लोग आसानी से देख सकें.

SBI में एक बार इनवेस्‍ट करो 5 लाख! हर महीने गारंटीड होगी 70000 की कमाई; जान‍िए कैसे

SBI ATM Franchise: ब‍िजनेस करना आसान नहीं है, क्‍योंक‍ि यह टाइम और एफर्ट दोनों मांगता है. लेक‍िन यद‍ि आपसे कोई कहे क‍ि 5 लाख रुपये के इनवेस्‍टमेंट पर 60 से 70 हजार रुपये महीने तक की कमाई हो सकती है. ऐसा मौका शायद ही आप भी चूकना चाहे. यह पढ़कर शायद आप भी सोच रहे होंगे क‍ि आख‍िर पैसे कहां पर न‍िवेश करने हैं तो आपको बता दें हम बात कर रहे हैं एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी (SBI ATM Franchise) के बारे में.

कॉन्‍ट्रैक्‍ट पर होता है एटीएम इंस्‍टॉलेशन का काम
शायद आप यह सोच रहे होंगे क‍ि बैंक खुद ही एटीएम इंस्‍टॉल करता है. लेक‍िन ऐसा नहीं है, दरअसल एटीएम इंस्‍टॉलेशन का काम बैंक कॉन्‍ट्रैक्‍ट पर पूरा कराता है. बैंक के ठेकेदार ही अलग-अलग लोकेशन पर इस काम को पूरा कराते हैं. एटीएम इंस्‍टॉलेशन के ल‍िए स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (State Bank of India) का टाटा इंडिकैश (Tata Indicash), मुत्‍थूट एटीएम (Muthoot ATM) और इंड‍िया वन एटीएम (India One ATM) से करार है.

आध‍िकार‍िक वेबसाइट के माध्‍यम से करें आवेदन
यद‍ि आप भी एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी (SBI ATM Franchise) के ल‍िए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको उपरोक्‍त कंपन‍ियों की आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर जाना होगा. इस काम सर्तकता रखनी जरूरी है, आप कोई भी आवेदन आध‍िकार‍िक वेबसाइट के माध्‍यम से ही जमा करें क्‍योंक‍ि इस काम धोखाधड़ी के कई मामले सामने आ चुके हैं.

SBI ATM Franchise के ल‍िए आवेदन की शर्त
एटीएम केब‍िन के ल‍िए आपके पास 50 से 80 वर्ग फीट जगह होनी जरूरी है. साथ ही यह दूसरे एटीएम से करीब 100 मीटर की दूरी पर होनी चाह‍िए. साथ ही यह जगह ऐसे स्‍थान पर होनी चाह‍िए, जहां लोग इसे आसानी से देख सकें. यहां लाइट का भी उच‍ित प्रबंध होना चाह‍िए और 1KW का इलेक्‍ट्र‍िस‍िटी कनेक्‍शन भी जरूरी है. केब‍िन, कंक्रीट की छत और सीमेंट की दीवारें होना जरूरी है. यद‍ि आपकी जगह क‍िसी सोसायटी में या क‍िसी अथॉर‍िटी के अंडर में है तो वहां से आपको NOC लेनी होगी.

जरूरी दस्‍तावेज
आधार, PAN कार्ड और वोटर आईडी
राशन कार्ड, इलेक्‍ट्र‍िस‍िटी ब‍िल
बैंक अकाउंट और पास बुक
फोटोग्राफ, ई-मेल आईडी और फोन नंबर
जीएसटी नंबर
कंपनी की तरफ से मांगे गए फाइनेंश‍ियल डॉक्‍यूमेंट

एटीएम फ्रेंचाइजी से होने वाली कमाई
आपको एटीएम फ्रेंचाइजी शुरू करने के ल‍िए 2 लाख रुपये का स‍िक्‍योर‍िटी ड‍िपाज‍िट करना होगा और 3 लाख रुपये की वर्क‍िंग कैप‍िटल की जरूरत होगी. इस इनवेस्‍टमेंट को करने के बाद बैंक आपको हर कैश ट्रांजेक्‍शन पर 8 रुपये म‍िलेंगे और प्रत्‍येक नॉन-कैश ट्रांजेक्‍शन जैसे बैलेंस चेक और फंड ट्रांसफर आद‍ि के ल‍िए 2 रुपये म‍िलेंगे.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news