SBI ने जमा राशि पर ब्याज दर घटाया, 1 अगस्त से नई दर लागू

बैंक के इस फैसले से FD कराने वालों की कमाई घटेगी, लेकिन जो लोन लेना चाहते हैं उनके लिए आगे सस्ते कर्ज की गुंजाइश पैदा हो सकती है.

SBI ने जमा राशि पर ब्याज दर घटाया, 1 अगस्त से नई दर लागू
फाइल फोटो

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) ने जमा पर ब्याज घटाने का फैसला किया है. बैंक के मुताबिक 1 अगस्त से जमा पर घटे हुए ब्याज की नई दरें लागू होंगी. इससे बैंक में FD कराने वालों की कमाई घटेगी. लेकिन जो लोन लेना चाहते हैं उनके लिए आगे सस्ते कर्ज की गुंजाइश पैदा हो सकती है. स्टेट बैंक द्वारा ब्याज दरें घटाने का मतलब है कि जिन बैंकों के पास पर्याप्त नकदी है, वो भी आने वाले दिनों में जमा पर और कम ब्याज देने वाली स्कीम ला सकते हैं.

रिजर्व बैंक के बार-बार ब्याज दरें घटाने के बावजूद भी बैंक अब तक कर्ज सस्ता करने में हिचकिचाते थे. दलील होती थी कि जमा पर ज्यादा ब्याज देना पड़ रहा है. ऐसे में जब तक जमा की लागत नहीं कम होती, कर्ज सस्ता करना कठिन होगा. सरकार ने भी छोटी बचत योजनाओं पर जुलाई सितंबर तिमाही के लिए ब्याज दर घटाया था. रिजर्व बैंक की अगले महीने की क्रेडिट पॉलिसी में भी ब्याज दरों में फिर से कटौती की उम्मीद की जा रही है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.