close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

SBI के करोड़ों ग्राहकों को झटका, सर्वर में सेंध से बैंक खातों की जानकारियां लीक

अगर आपका खाता देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में है तो यह खबर आपको चिंता में डाल सकती है. एक रिपोर्ट के अनुसार, एसबीआई अपने महत्‍वपूर्ण सर्वर को सुरक्षित करने में चूक कर गया.

SBI के करोड़ों ग्राहकों को झटका, सर्वर में सेंध से बैंक खातों की जानकारियां लीक

नई दिल्ली : अगर आपका खाता देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में है तो यह खबर आपको चिंता में डाल सकती है. एक रिपोर्ट के अनुसार, एसबीआई अपने महत्‍वपूर्ण सर्वर को सुरक्षित करने में चूक कर गया. इस वजह से कई लाख बैंक खातों से जुड़ी अहम जानकारियां जानकारी सार्वजनिक होने का खतरा है. बताया जा रहा है कि इस सर्वर में बैंक खातों की जानकारी के अलावा खाते में मौजूद बैलेंस से जुड़ी काफी संवेदनशील सूचनाएं भी मौजूद थीं.

कोई पासवर्ड नहीं रखा गया
Techcrunch की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस बारे में किसी रिसर्चर ने इसकी सूचना दी थी. जिसके बाद उन्होंने इसके बारे में विस्‍तार से जानने की कोशिश की. रिसर्चर ने बताया था कि SBI की ओर से सर्वर को सिक्‍योर करने के लिए कोई किसी पासवर्ड नहीं रखा गया है, ऐसे में कोई भी व्यक्ति डाटा एक्सेस कर सकता है. हालांकि, अभी ये स्‍पष्‍ट नहीं है कि ये सर्वर कबतक बिना किसी पासवर्ड के साथ ओपन रहा. Techcrunch ने जब इस मामले को लेकर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) से सवाल किया तो बैंक ने किसी भी तरह की टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

सर्वर का ये हिस्‍सा नहीं था सिक्‍योर्ड
Techcrunch की रिपोर्ट के अनुसार, SBI के सर्वर का ये हिस्सा SBI Quick था जिसके जरिए बैंक की ओर से किसी भी खाता धारक को फोन कॉल या मैसेज किया जा सकता है. बैंक की वेबसाइट पर भी इस बात की जानकारी दी गई है कि इस सिस्टम के जरिए आप अपने खाते से जुड़ी सभी जानकारियां अपने फोन पर प्राप्‍त कर सकते हैं. रिपोर्ट में यह खुलासा भी किया गया है कि जिस दौरान ये अनसिक्‍योर्ड था तो उन्होंने देखा कि वहां से सभी खाताधारकों को मैसेज भेजे जा रहे हैं. सोमवार को ही बैंक की ओर से लगभग 30 लाख मैसेज भेजे गए.

डाटा सुरक्षा पर सवाल खड़े करती है यह रिपोर्ट
गौर करने वाली बात है कि SBI देश का सबसे बड़ा बैंक है, जिसमें करोड़ों लोगों के बैंक खाते हैं. ऐसे में इस प्रकार की रिपोर्ट खातों की सुरक्षा पर सवाल खड़े करती है. इससे पहले कई बार आधार कार्ड की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो चुके हैं.