Stock Market: शेयर बाजार हर द‍िन बना रहा र‍िकॉर्ड, सेंसेक्‍स पहली बार 79000 के पार; एक लाख पर कब पहुंचेगा?
Advertisement
trendingNow12310581

Stock Market: शेयर बाजार हर द‍िन बना रहा र‍िकॉर्ड, सेंसेक्‍स पहली बार 79000 के पार; एक लाख पर कब पहुंचेगा?

Stock Market: सेंसेक्स में ल‍िस्‍टेड 30 कंपनियों में से अल्ट्राटेक सीमेंट, जेएसडब्ल्यू स्टील, इंफोसिस, टेक महिंद्रा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों को सबसे ज्यादा फायदा हुआ. लार्सन एंड टुब्रो, मारुति, अदाणी पोर्ट्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों को नुकसान हुआ.

Stock Market: शेयर बाजार हर द‍िन बना रहा र‍िकॉर्ड, सेंसेक्‍स पहली बार 79000 के पार; एक लाख पर कब पहुंचेगा?

Share Market Update: भारतीय शेयर बाजार हर द‍िन नया र‍िकॉर्ड बना रहा है. गुरुवार के कारोबारी सत्र में बंपर ल‍िवाली से सेंसेक्‍स और न‍िफ्टी नए र‍िकॉर्ड पर पहुंच गए. बाजार में तेजी के बीच सेंसेक्स पहली बार 79,000 अंक और निफ्टी 24,000 अंक के पार पहुंच गया. बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में गिरावट के बाद 512.68 अंक उछलकर 79,186.93 अंक के अपने नए र‍िकॉर्ड हाई पर पहुंच गया. निफ्टी भी 146.45 अंक चढ़कर 24,015.25 अंक के अपने नए ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया.

इन कंपन‍ियों के शेयर में सबसे ज्‍यादा तेजी

सेंसेक्स में ल‍िस्‍टेड 30 कंपनियों में से अल्ट्राटेक सीमेंट, जेएसडब्ल्यू स्टील, इंफोसिस, टेक महिंद्रा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों को सबसे ज्यादा फायदा हुआ. लार्सन एंड टुब्रो, मारुति, अदाणी पोर्ट्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों को नुकसान हुआ. एशियाई बाजार में साउथ कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, हांगकांग का हैंगसेंग और चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहे. अमेरिकी बाजार बुधवार को सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे.

क्रूड ऑयल के रेट में ग‍िरावट
वैश्‍व‍िक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.20 प्रतिशत की गिरावट के साथ 85.08 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था. शेयर मार्केट के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक (FII) पूंजी बाजार में बुधवार को बिकवाल रहे. शुद्ध रूप से 3,535.43 करोड़ रुपये की कीमत के शेयर बेचे. न‍िफ्टी सूचकांक में देखें तो ज‍िन शेयरों में सबसे ज्‍यादा तेजी देखी जा रही है उनमें LTIM, GRASIM, WIPRO, ULTRACEMCO, DR REDDY के शेयर हैं. इसके अलावा सबसे ज्‍यादा ग‍िरावट श्रीराम फाइनेंस के शेयर में देखी गई.

सेंसेक्‍स एक लाख के लेवल पर कब पहुंचेगा?
भारतीय शेयर बाजार इस समय तेजी से ग्रोथ कर रहा है. इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं क‍ि BSE Market Cap 400 लाख करोड़ के आंकड़े को पहले ही पार कर चुका है. अब सेंसेक्स ने 79000 के पार जाकर ऑल टाइम हाई बनाया है. सेंसेक्स में जारी तेजी के बीच मार्केट के जानकार इसके एक लाख का लेवल छूटने का अनुमान जताने लगे हैं. आनंद राठी ने प‍िछले द‍िनों अनुमान जताया था क‍ि सेंसेक्‍स 2028 की पहली त‍िमाही में एक लाख पर पहुंच सकता है. मार्क मोबियस ने भी सेंसेक्‍स के तेजी ने आगे बढ़ने का अनुमान जताया था.

Trending news