Business Plan: किचन में इस चीज की है भारी डिमांड, 25 हजार से शुरू करें ये बिजनेस!
Advertisement
trendingNow11346370

Business Plan: किचन में इस चीज की है भारी डिमांड, 25 हजार से शुरू करें ये बिजनेस!

Poha Manufacturing: अगर आप छोटा बिजनेस (Small Business Plan) करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. हम आपको यहां एक बिजनेस प्‍लान बता रहें हैं जिसे आप बहुत कम खर्च (Low Cost Business) में शुरू कर सकते हैं.

पोहा बिजनेस प्‍लान

Poha Making Business: अगर आप नौकरी करके ज्‍यादा नहीं कमा पा रहे हैं और खुद का बिजनेस शुरू (Business Start Idea) करना चाहते हैं तो आज आपको एक शानदार बिजनेस प्लान के बारे में बता रहे हैं. ये बिजनेस प्लान पोहा बनाने की यूनिट का है. पोहा की प्रसिद्धी अब सिर्फ मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और महाराष्ट्र जैसे राज्‍यों तक ही नहीं रह गई है. अब कई राज्‍यों में लोग इसे सुबह के नाश्ते के तौर पर लेने लगे हैं. अब पोहा नॉर्थ से लेकर साउथ तक देश के सभी हिस्सों में बड़े चाव से खाया जाने लगा है. इसी वजह से पोहे की डिमांड भी बढ़ने लगी है. पोहा का मार्केट दिनों दिन बहुत बड़ा होता चला जा रहा है. आपको बता दें कि ये एक ऐसा फूड है जो न्यूट्रिशन से भरा हुआ है. लोग आजकल चाइनीज फूड के जगह पोहा को तरजीह दे रहे हैं. अगर आप पोहे का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो इस बिजने के बारे में कुछ खास बातों को जरूर जान लीजिए.

कितनी आएगी लागत? (Poha Unit Cost)

पोहा बनाने के बिजनेस के बारे में खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (Khadi village industries commission) ने एक रिपोर्ट तैयार की है जिसके अनुसार इस बिजनेस को शुरू करने में लगभग 2.50 लाख रुपये की लागत आएगी. इसमें आपको सरकार की ओर से मुद्रा लोन के रूप में 90 फीसदी का लोन मिल जाएगा यानी अगर आप ये बिजनेस 25 हजार रुपये के साथ शुरू कर सकते हैं. इसके बाद आप आसानी से पोहा बनाने की मशीन (Poha Banane Ki Machine) और कच्चा माल खरीदकर पोहा मैन्युफैक्चरिंग की शुरुआत कर सकते हैं. इसके लिए आपको 500 स्क्वायर फीट जगह की जरूरत पड़ेगी. इसके अलावा भट्टी और पैकिंग मशीन की जरूरत होगी. इस बिजनेस को पहले आप छोटे स्‍तर से शुरू करें और बाद में जब बिजनेस अच्‍छा चले तब इसे बड़े पैमाने पर बढ़ा सकते हैं.

लोन कहां से मिलेगा? (Poha Business Loan)

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन के द्वारा लोन मिल जाएगा. इसके अलावा आप चाहें तो बैंक में प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं.

होगी इतनी कमाई (Poha Business Profit)

अगर आप 1000 क्विंटल पोहा का प्रोडक्‍शन करते हैं तो इस पर आपको 8 लाख 60 हजार रुपये की लागत आएगी. जिसे आप आसानी से 10 लाख रुपये में बेच सकेंगे. यानी कि आप लगभग 1 लाख 40 हजार रुपये की कमाई कर सकते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news