घर बैठे ऐसे कमा सकते हैं लाखों रुपये, कोरोनाकाल में है सबसे दमदार बिजनेस

अगर आपके पास खाली जमीन या फिर लंबी छत है तो फिर उसके जरिए साल भर में लाखों रुपये कमा सकते हैं. सोलर पैनल ऐसा ही एक प्रोडक्ट है. देश में सोलर सेक्‍टर में बिजनेस के मौके भी बढ़ रहे हैं.

घर बैठे ऐसे कमा सकते हैं लाखों रुपये, कोरोनाकाल में है सबसे दमदार बिजनेस
फाइल फोटो.

नई दिल्लीः कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते बहुत सारे बिजनेस ठप हो गए हैं. इस साल लोगों की दिनचर्या और जरूरतों में भी काफी बदलाव देखने को मिला है. करोड़ों लोगों पर इस वायरस की वजह से काफी बड़ी आर्थिक चोट पहुंची है. ऐसे में कई सारे ट्रेडिशनल प्रोडक्ट्स की डिमांड कम हो गई है. लोग उन प्रोडक्ट्स की तरफ आकर्षित हो रहे हैं जहां जरूरत के साथ उनकी मंथली इनकम भी हो. 

अगर आपके पास खाली जमीन या फिर लंबी छत है तो फिर उसके जरिए साल भर में लाखों रुपये कमा सकते हैं. सोलर पैनल ऐसा ही एक प्रोडक्ट है. देश में सोलर सेक्‍टर में बिजनेस के मौके भी बढ़ रहे हैं. केंद्र और राज्‍य सरकारें सोलर बिजनेस को लगातार सपोर्ट भी कर रही हैं. ऐसे में अगर आप किसी तरह का बिजनेस करना चाहते हैं तो इस सेक्‍टर से जुड़कर अपना काम शुरू कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- 5555 की EMI पर खरीद सकते हैं TATA की ये धांसू कार, कीमत भी आपके बजट में

सरकार का भी है फोकस
हमारी सहयोगी वेबसाइट zeebiz.com के अनुसार 2022 तक 100GW सोलर इंस्टॉलेशन का लक्ष्य है, जिसमें 40GW रूफ टॉप सेक्टर में लगेगा. हर साल सोलर इंडस्ट्री 3 गुना की रफ्तार से बढ़ रही है. फ्यूचर में सोलर की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ेगी. केंद्र और राज्य सरकारों का पूरा फोकस सोलर एनर्जी पर है. यही वजह है कि सरकार लोगों को भी सोलर प्लांट लगाने के लिए लगातार प्रोत्साहित कर रही है. आपके पास भी सोलर प्रोडक्‍ट्स बेचने का बिजनेस शुरू करने का बड़ा मौका है. शुरुआती निवेश भी काफी छोटा है. कई बैंकों की SME ब्रांच से लोन मिल सकता है. एक अनुमान के मुताबिक, इस बिजनेस से महीने में 30 हजार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक कमाई हो सकती है.

कैसे शुरू कर सकते हैं बिजनेस?
हरियाणा की सोलर कंपनी लूम सोलर (Loom Solar) पूरी तरह से आत्मनिर्भर भारत मिशन में केंद्र सरकार का साथ दे रही है. यह देश की सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग की बड़ी कंपनी है. कंपनी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके सोलर पैनल और एसी मॉड्यूल्स बनाती है. खासकर घरों में सोलर पैनल के इस्तेमाल को ध्यान में रखते हुए काम करती है. लूम सोलर की हरियाणा के सोनीपत में सोलर पैनल बनाने की फैक्ट्री है. कंपनी अपने प्रोडक्ट्स को मार्केट में प्रोमोट करती है. साथ ही 1500 से ज्यादा उसके रिटेल डीलर्स हैं. कंपनी के साथ बिजनेस भी शुरू किया जा सकता है. कोई भी स्टार्टअप, बिजनेसमैन या प्रोफेशनल कंपनी के साथ जुड़ सकता है. कंपनी के साथ बिजनेस शुरू करने के 3 तरीके हैं. 

1. डीलर:
कंपनी के साथ डीलर के तौर पर बिजनेस शुरू किया जा सकता है. इसके लिए कंपनी की डीलरशिप लेनी होगी. इस लिंक पर https://www.loomsolar.com/products/dealer-registration क्लिक करके आप ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं और खुद को रिजस्टर कर सकते हैं.

2. डिस्ट्रीब्यूटर्स:
कंपनी के साथ बिजनेस शुरू करना का दूसरा तरीका है डिस्ट्रीब्यूटर. कंपनी हर शहर में एक डिस्ट्रीब्यूटर बनाती है. डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए इस लिंक पर https://www.loomsolar.com/products/distributor-registration क्लिक कीजिए और डीटेल्स पता की जा सकती है.

3. इन्फ्लुएंसर:
कोई भी स्टूडेंट या हाउसवाइफ भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं. घर बैठे ये काम किया जा सकता है. इन्फ्लुएंसर के तौर पर कंपनी की एफीलेट मार्केटिंग से जुड़ सकते हैं. इसकी डीटेल्स के लिए https://www.loomsolar.com/pages/become-an-affiliate-earn-money पर क्लिक करना होगा. 

मुनाफे वाला है सोलर प्रोडक्‍ट्स का बिजनेस
सोलर से चलने वाले प्रोडक्ट्स का भी बिजनेस शुरू किया जा सकता है. इन दिनों ऐसे कई प्रोडक्ट्स डिमांड में हैं. देशी-विदेशी कंपनियां सोलर मोबाइल चार्जर, सोलर वॉटर हीटर, सोलर पम्‍प, सोलर लाइट्स बना रही हैं. इनमें से कुछ प्रोडक्‍टस जैसे वॉटर हीटर, पम्‍प को केंद्र और राज्‍य सरकार की तरफ से सब्सिडी भी मिलती है. आप भी इन प्रोडक्‍ट्स का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने में 1 से 2 लाख रुपये की लागत आएगी. बैंकों से लोन की सुविधा भी उपलब्ध है. बिजनेस से 20-40 हजार रुपए महीना की कमाई हो सकती है.

ये भी देखेंः