Ration Card: राशन कार्ड सरेंडर पर नया अपडेट! ये लोग आज ही हो जाएं सावधान, सरकार का आया बड़ा बयान
Advertisement

Ration Card: राशन कार्ड सरेंडर पर नया अपडेट! ये लोग आज ही हो जाएं सावधान, सरकार का आया बड़ा बयान

Surrender of Ration Card: राशन कार्ड पर मचा भूचाल थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस बीच सरकार का एक बड़ा बयान सामने आया है, जिसमें कहा गया है कि जिनके पास कार्ड है लेकिन उनके पास सारी सुविधाएं भी मौजूद हैं, उन लोगों पर कार्रवाई की तैयारी हो रही है.ऐसे

Ration Card Latest News

Surrender of Ration Card: राशन कार्ड को लेकर चल रहा बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है. अब इस क्रम में सरकार का एक बड़ा बयान सामने आया है. अगर आपके पास गाड़ी है, पक्का मकान भी है और ऐसे में आप पीडीएस (जन वितरण प्रणाली) का लाभ ले रहे हैं तो अब सावधान हो जाएं.

दरअसल, बिहार में पंचायती राज विभाग ने ऐसे लाभार्थियों पर शिकंजा कसने की तैयारी में है. विभाग ने राशन कार्ड बंद करने के साथ-साथ कार्रवाई करने वाला है. इसको लेकर विभाग पूरी तैयारी में है. बिहार में हर पंचायत स्तर पर इसकी समीक्षा की जा रही है. ऐसे लोगों की लिस्टिंग भी की जा रही है.

सरकार ने की तैयारी

गौरतलब है कि योजना के तहत खाद्य उपभोक्ता विभाग जन वितरण प्रणाली से तीन रुपये किलो चावल और दो रुपये किलो गेहूं देता है. लेकिन नियम के अनुसार यह उसे मिलता है जो गरीबी रेखा के नीचे हैं और जिनके पास कच्चा मकान हो और घर में कोई खास सुविधा नहीं है. लेकिन विभाग का कहना है कि इस योजना के अंतर्गत कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो साड़ी सुविधाओं के होते हुए भी इसका लाभ ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें- PM Kisan: किसान योजना पर बड़ा अपडेट! 11वीं किस्त की डेट हुई फिक्स, जल्दी करें ये जरूरी काम; तुरंत आएंगे पैसे

कार्रवाई के बाद बंद होगा राशन

बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी का कहना है कि राज्य के सभी प्रखंडों में समीक्षा चल रही है.  इसके तहत जिनके पास पक्का मकान है, गाड़ी भी है और घर में सभी सुख सुविधाएं मौजूद हैं, और फिर भी वो इस योजना का लाभ ले आरहे हैं, उन पर कार्रवाई की जाएगी. इसके बाद उनका राशन कार्ड भी बंद भी कर दिया जाएगा.

दूसरी तरफ विभाग के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि सरकार इस बार इस विषय को लेकर सख्त हो गई है . लोगों के आधार कार्ड से लिंक बैंक अकाउंट, गाड़ी और अन्य सामान की खरीद के मिलान की तैयारी चल रही है. अगर इस दौरान प्रमाणित होता है तो कार्ड बंद करने के साथ-साथ रिकवरी भी किया जा सकता है.

Trending news