टाटा कैपिटल की 'सलाम लोन्स' योजना, 'लाइक' कर के की जा सकती है किसी ग़रीब की मदद
Advertisement

टाटा कैपिटल की 'सलाम लोन्स' योजना, 'लाइक' कर के की जा सकती है किसी ग़रीब की मदद

टाटा समूह की वित्तीय सेवा कंपनी टाटा कैपिटल ने एक ऐसी योजना पेश की है जिसमें आप का ‘लाइक’ किसी गरीब के सपनों को साकार करने के लिए पूंजी मिलने का साधन बन सकता है. टाटा कैपिटल ने ऐसे जरूरत मंदों को कर्ज सहायता देने के लिए ‘सलाम लोन्स’ योजना शुरू की है जिन्हें अब तक कोई बैंक या वित्तीय कंपनी उनकी आमदनी कम होने या अनियमित होने के कारण उन्हें कर्ज देने को तैयार नहीं थी. इस योजना में जरूरत मंद व्यक्ति के सपने और संकल्प की कहानी को टाटा कैपिटल देश भर में सोशल मीडिया पर प्रस्तुत करेगी और उसे लोगों से मिले ‘सलाम’ यानी लाइक के आधार पर व्यक्ति को छोटा कर्ज देने का निर्णय किया जाएगा.

किसी कहानी को एक न्यूनम संख्या में सलाम मिलने पर उस कहानी को ‘ऋण देने की प्रक्रिया’ में शामिल करने के लिए चुन लिया जाएगा.

नई दिल्ली: टाटा समूह की वित्तीय सेवा कंपनी टाटा कैपिटल ने एक ऐसी योजना पेश की है जिसमें आप का ‘लाइक’ किसी गरीब के सपनों को साकार करने के लिए पूंजी मिलने का साधन बन सकता है. टाटा कैपिटल ने ऐसे जरूरत मंदों को कर्ज सहायता देने के लिए ‘सलाम लोन्स’ योजना शुरू की है जिन्हें अब तक कोई बैंक या वित्तीय कंपनी उनकी आमदनी कम होने या अनियमित होने के कारण उन्हें कर्ज देने को तैयार नहीं थी. इस योजना में जरूरत मंद व्यक्ति के सपने और संकल्प की कहानी को टाटा कैपिटल देश भर में सोशल मीडिया पर प्रस्तुत करेगी और उसे लोगों से मिले ‘सलाम’ यानी लाइक के आधार पर व्यक्ति को छोटा कर्ज देने का निर्णय किया जाएगा.

कंपनी की वाइस प्रेसिडेंट ब्रैंड मार्केटिंग और सीओओ वीतिका देवरस ने कहा, ‘इस योजना में सहायता के लिए जरूरतमंद व्यक्ति या उसका कोई शुभ चिंतक उसकी कहानी इसके लिए एक तय वेबसाइट डूइटराइट.इन पर पर डाल सकता है. इन कहानियों को हम पूरेदेश में प्रचारित करेंगे. उन्हें मिले लाइक या सलाम के आधार पर उसे मदद देने का विचार किया जाएगा.’ उन्होंने कहा, ‘इसमें लोगों की भूमिका महत्वपूर्ण है क्यों कि वही लोग हैं जो कहानी को अपने सलाम के साथ किसी जरूरतमंद की मदद को समर्थन दे रहे हैं.’ 

किसी कहानी को एक न्यूनम संख्या में सलाम मिलने पर उस कहानी को ‘ऋण देने की प्रक्रिया’ में शामिल करने के लिए चुन लिया जाएगा. वीतिका ने बताया कि ‘यह प्रक्रिया अन्य ऋण आवेदनों की तुलना में सरल होगी. इसमें बस इतना देखा जाएगा कि कहानी सही है, परिस्थितियां सही हैं और धोखाधड़ी जैसी कोई बात नहीं है.’ उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत टाटा कैपिटल एक लाख रुपये तक की कर्ज सहायता देगी और ऋण 3-5 साल के लिए दिया जा सकता है. कंपनी इसे अपने धन की सीमांत लागत से एक डेढ़ प्रतिशत ऊपर की दर पर देगी जो 9.75 से 10.75 प्रतिशत तक हो सकता है.

उन्होंने कहा, ‘कंपनी को कुछ कहानियां मिलीं हैं. एक किशोर पढ़ाई के लिए मदद चाहता है. किसी ने कुछ कारोबार करने तो किसी ने कुछ उपयोगी सामान खरीदने के लिए मदद हेतु अपनी कहानी भेजी है.’ कंपनी एफएम रेडियो पर भी इस योजना के प्रचार की योजना तैयार की है. इसके जरिए लोगों को खास नंबर पर एसएमएस के माध्यम से अपनी कहानी दर्ज कराने का मौका दिया जाएगा.

Trending news