Tata Group Share: टाटा ग्रुप ने कर दिया निवेशकों को कंगाल, अर्श से फर्श पर आया ये शेयर!
Advertisement

Tata Group Share: टाटा ग्रुप ने कर दिया निवेशकों को कंगाल, अर्श से फर्श पर आया ये शेयर!

Tata Steel Share: टाटा ग्रुप ने पिछले सप्‍ताह में कुछ कंपनियों का मर्जर किया था. उसके बाद से ही इस कंपनी के शेयर दिनोंदिन गिरते जा रहे हैं. पिछले पांच दिनों में निवेशकों को तगड़ा नुकसान हो चुका है.

Tata Group Share: टाटा ग्रुप ने कर दिया निवेशकों को कंगाल, अर्श से फर्श पर आया ये शेयर!

Share Market Today: टाटा स्टील के शेयर की वैल्‍यू मंगलवार, 27 सितंबर को बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर इंट्राडे में लगभग 3 फीसदी की गिरावट के साथ 95.60 रुपये के लो लेवल पर पहुंच चुका है.हालांकि, इंट्राडे में शेयर 97.85 रुपये के स्‍तर पर पहुंच गया है. आपको बता दें कि, शेयर बाजार में कमजोरी के बीच टाटा ग्रुप की सभी मेटल कंपनियों को टाटा स्टील में विलय की मंजूरी दी गई है. उसके बाद से ही शेयर लगातार टूटता जा रहा है.

मर्जर के एलान के बाद ये अचानक क्‍या हुआ? 

टाटा ग्रुप (Tata Group) की मेटल्‍स से जुड़ी सभी कंपनियां टाटा स्‍टील (Tata Steel) में मर्ज होने वाली है. ये खबर आने के बाद अचानक से टाटा स्‍टील के शेयर रॉकेट की तरह चढ़ गये थे लेकिन अब उतनी ही जल्‍दी गिर भी रहे हैं. हुआ यूं कि 23 सितंबर के दिन इस कंपनी के शेयर की वैल्‍यू 107 रुपये पर पहुंच गई थी. जो आज 28 सितंबर को 96 रुपये पर आ गई है यानी पिछले छह दिनों में 10 फीसदी तक ये शेयर टूट चुका है.  

टाटा स्टील को मर्जर से होगा फायदा! 

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के मुताबिक, टाटा स्टील के साथ मर्ज हो रहीं कंपनियां पहले से उसके अकाउंट का हिस्सा बनी हुई हैं. इसलिए, रेगुलेटरी कॉस्ट को छोड़कर कंपनी को इस मर्जर से कोई फायदा नहीं होने वाला है. हालांकि, ब्रोकरेज कंपनी के मुताबिक स्टील, पेलेट, आयरन पर एक्सपोर्ट ड्यूटी में कमी होने की वजह से इंडस्ट्री को फायदा होने की उम्‍मीद है. इस वजह से स्टॉक्स में तेजी आने की उम्‍मीद है.

ब्रोकरेज फर्म टाटा स्टील को दे रही हैं प्राथमिकता!   

ग्लोबल ब्रोकरेज Jefferies के मुताबिक, जून तिमाही में फ्लैट स्टील की कीमतों में 19 परसेंट की गिरावट की वजह से स्टील सेक्टर पर दबाव बना हुआ है. अभी इसमें और गिरावट आ सकती है, क्योंकि इम्पोर्ट की तुलना में भारत में कीमतें अभी भी लगभग 10 फीसदी ज्यादा हैं. ब्रोकरेज की रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाले सीजन में डिमांड बढ़ेगी. लेकिन फिर भी वैश्विक मार्केट से जुड़े जोखिम अभी भी बने हुए हैं. इस ब्रोकरेज फर्म के मुताबिक, अभी स्टील सेक्‍टर पर कुछ पॉजिटिव कहना जल्दबाजी होगी. लेकिन ये ब्रोकरेज कंपनी फिर भी इस सेक्टर की दूसरी स्टील कंपनियों की तुलना में टाटा स्टील को प्राथमिकता दे रही है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news