Zee Rozgar Samachar

बैंक लॉकर में रखा कैश खा गए दीमक, ग्राहक ने मांगा पैसा तो बैंक बोला- 'हमारी जिम्मेदारी नहीं'

Bank Locker: बैंक (Bank) के लॉकर (Locker) में कैश रखना कितना सुरक्षित है ये जान लेना आपके लिए बेहद जरूरी है. गुजरात (Gujrat) के वडोदरा (Vadodara) में लॉकर में रखा कैश दीमक (Termites) खा गईं और जब इस बात का पता ग्राहक को चला तो उसके पैरों के नीचे से तो जमीन ही खिसक गई.

बैंक लॉकर में रखा कैश खा गए दीमक, ग्राहक ने मांगा पैसा तो बैंक बोला- 'हमारी जिम्मेदारी नहीं'
बैंक के लॉकर में रखा कैश खा गईं दीमक

 Bank Locker: क्या आपने अपने बैंक के लॉकर में कैश रखा हुआ है. अगर हां तो आपको तुरंत बैंक जाकर अपना लॉकर चेक कर लेना चाहिए. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि गुजरात (Gujrat) के वडोदरा (Vadodara) से एक ऐसी खबर सामने आई है जिसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे.

क्या है पूरा मामला

मामला गुजरात के वडोदरा शहर का है. रेहानाबेन कुतुबुद्दीन डेसरवाला (Rehnaben Qutubddin Desarwal) ने करीब 2 महीने पहले बैंक ऑफ बड़ौदा की शाखा में लॉकर किराए पर लिया था. रेहानाबेन ने लॉकर नंबर 252 में 2.20 लाख रुपए रखे थे. इसके बाद काफी दिनों तक रेहानाबेन बैंक नहीं गईं क्योंकि उन्हें ज्यादा कैश (Cash) की जरूरत नहीं पड़ी. 

हाल ही में जब रेहानाबेन बैंक के लॉकर में रखा अपना कैश लेने गईं तो उनके होश उड़ गए. रेहानाबेन ने जो कैश बैंक के लॉकर में रखा था उसे दीमक खा गईं थीं. रेहानाबेन ने इस बात की शिकायत बैंक अधिकारियों से की है और नुकसान की भरपाई के लिए गुहार लगाई है.

ये भी पढ़ें: एक दिन के लिए उत्तराखंड की CM बनेंगी सृष्टि गोस्वामी, विभागों की करेंगी समीक्षा

VIDEO

क्‍या कहता है आरबीआई?

आरबीआई (RBI) का कहना है कि लॉकर किराए पर देते वक्त बैंक को पूरी जानकारी ग्राहक को देनी चाहिए लेकिन अक्सर बैंक की तरफ से ऐसा नहीं होता है. नियमानुसार लॉकर में रखे सामान की जिम्मेदारी बैंक नहीं लेता है क्योंकि बैंक को नहीं पता होता है कि ग्राहक ने लॉकर में क्या रखा है. इस वजह से बैंक किसी भी नुकसान की भरपाई की जिम्मेदारी नहीं लेते हैं.

चोरी या अन्य किसी आपराधिक वारदात के मामले में बैंक की तरफ से कानूनी कार्रवाई की जाती है लेकिन प्राकृतिक वजह से हुए नुकसान की भरपाई बैंक नहीं करता है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.