Zee Rozgar Samachar

HDFC Bank Penalty: SEBI ने लगाया 1 करोड़ रुपये का जुर्माना, देखिए आप पर क्या होगा असर?

HDFC Bank Penalty: मार्केट रेगुलेटर सेबी ने अपने अंतरिम आदेशों का पालन नहीं करने पर देश के सबसे बड़े निजी बैंक HDFC Bank पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा दिया है. ये जुर्माना BRH Wealth Kreators के मामले को लेकर लगाया गया है.

HDFC Bank Penalty: SEBI ने लगाया 1 करोड़ रुपये का जुर्माना, देखिए आप पर क्या होगा असर?
Sebi slaps 1 crore penalty to HDFC Bank, see the detail here

नई दिल्ली: HDFC Bank Penalty: अगर आपका बैंक खाता HDFC Bank में है तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. BRH Wealth Kreators मामले में मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने HDFC Bank पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. 

HDFC Bank पर जुर्माना क्यों ?

दरअसल SEBI ने HDFC Bank पर यह जुर्माना इसलिए लगाया है क्योंकि  HDFC Bank ने BRH Wealth Kreators के कुछ गिरवी रखे शेयरों को बेच दिया था, जो कि रेगुलेटर के अंतरिम आदेश का उल्लंघन है. सेबी ने एक आदेश में बैंक को यह निर्देश भी दिया है कि जब तक मामले में फैसला नहीं आ जाता, वह एक एस्क्रो खाते में रखे गए 158.68 करोड़ रुपये और 7 परसेंट प्रतिवर्ष की दर से ब्याज जमा करे.

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: आज मिलेगी एक और गुड न्यूज! अब अस्पतालों का खर्चा भी उठाएगी सरकार

जुर्माने के बाद टूटा HDFC Bank का शेयर 

सेबी द्वारा HDFC Bank पर लगाए गए जुर्माने का असर उसके शेयरों पर भी दिखा, बैंक का शेयर 2 परसेंट तक टूट गया. दरअसल सेबी के एक अंतरिम आदेश के निर्देशों के बावजूद HDFC Bank ने BRH पर अपने बकाया कर्ज की भरपाई के लिए उसके गिरवी पड़े शेयरों को बेच दिया था. यह आदेश सेबी ने BRH वेल्थ क्रिएटर्स और दूसरी यूनिट्स के खिलाफ 7 अक्टूबर 2019 को दिया था. 

45 दिनों में चुकाना होगा जुर्माना 

सेबी ने कहा कि उसका अंतरिम आदेश वसूली के अधिकार का अंतिम निर्धारण नहीं था, बल्कि इसका मकसद जांच या फॉरेंसिक ऑडिट पूरा होने तक BRH की परिसंपत्तियों को खरीदने और बेचने पर रोक लगाने के लिए था, जिससे निवेशकों के हितों के साथ कोई समझौता न किया जा सके. सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) के अनुसार HDFC Bank को ये एक करोड़ का जुर्माना 45 दिनों में चुकाना होगा.

हालांकि इस जुर्माने का बैंक खाताधारकों पर असर नहीं होगा, लेकिन जिन्होंने HDFC Bank के शेयरों में निवेश कर रखा है, उन्हें नुकसान हुआ है, क्योंकि शेयर इस खबर के बाद 2 परसेंट टूटा है. 

ये भी पढ़ें- क्या बंद हो जाएंगे 100 रुपये के पुराने नोट? जानिए RBI का जवाब

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.