प्याज-टमाटर हुए मेहरबान तो बढ़ा वेज और नॉनवेज थाली का 'स्वाद' , सस्ता हुआ खाना
Advertisement
trendingNow12049776

प्याज-टमाटर हुए मेहरबान तो बढ़ा वेज और नॉनवेज थाली का 'स्वाद' , सस्ता हुआ खाना


Veg and Non Veg Thali Cost: प्याज-टमाटर की कीमत में अचानक गिरावट आने के बाद से थाली की कीमत में गिरावट  आई है. दिसंबर में वेज और नॉनवेज थाली की कीमत में कमी आई है. क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स (एमआईएंडए) रिसर्च की  राइस रोटी रेट रिपोर्ट के मुताबिक थाली की कीमत में कमी आई है. 

Thali

Veg and Non Veg Thali Cost: प्याज, टमाटर सस्ता होने से दिसंबर में खाने की थाली में कटौती हुई है. दिसंबर में शाकाहारी (वेज) भोजन की थाली की लागत में 3 फीसदी और मांसाहारी (नॉन-वेज) थाली की कीमत में 5 प्रतिशत की कमी आई है.  क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स रिसर्च की ‘राइस रोटी रेट’ रिपोर्ट के मुताबिक, दिसंबर में घर में बनी वेज और नॉन-वेज थाली की कीमत में क्रमश: तीन प्रतिशत और पांच प्रतिशत की कमी आई है. 

सस्ती थाली के पीछे कौन? 

रिपोर्ट के मुताबिक शाकाहारी और मांसाहारी थाली का दाम घटने की वजह प्याज और टमाटर का सस्ता होना है. मासिक आधार पर दिसंबर में प्याज के दाम 14 प्रतिशत और टमाटर की कीमत में 3 फीसदी की कमी आई है.त्योहारी सीजन के समाप्त होने की वजह से घर की रसोई में इस्तेमाल होने वाली इन सब्जियों के दाम घटे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक ब्रॉयलर की कीमत मासिक आधार पर पांच-सात प्रतिशत घटने की वजह से नॉनवेज थाली की लागत अधिक तेजी से घटी है. 

मांसाहारी थाली की लागत में ब्रॉयलर का हिस्सा 50 प्रतिशत बैठता है. आपको बता दें कि घर पर थाली तैयार करने की औसत लागत की गणना उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम भारत में थाली तैयार करने की कीमतों के आधार पर की जाती है. आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि थाली की कीमत में बदलाव अनाज, दाल, ब्रॉयलर, सब्जियां, मसाले, खाद्य तेल और रसोई गैस की कीमतों के आधार पर आता है. रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि सालाना आधार पर वेज थाली की कीमत में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जबकि मांसाहारी थाली की कीमत में चार प्रतिशत की गिरावट आई है. इसमें कहा गया है कि वेज खाने की लागत बढ़ने की प्रमुख वजह प्याज और टमाटर की कीमतों में क्रमश: 82 और 42 प्रतिशत की बढ़ोतरी है।

इनपुट: एजेंसी भाषा 

Trending news