close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

यहां बिक रहे हैं देश के सबसे महंगे फ्लैट, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

इस प्रॉपर्टी को खरीदने वाले मनीष पटेल MSwipe Technology के डायरेक्टर हैं.

यहां बिक रहे हैं देश के सबसे महंगे फ्लैट, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान
अगर विश्व स्तर के प्रॉपर्टी बाजार की तुलना करें तो मुंबई की सम्पत्ति चौथे नंबर पर आंकी जाएगी.

मुंबई: इस साल के अबतक सबसे महंगी कीमत पर बिकने वाला घर दक्षिण मुंबई को अल्ट्रामाउन्ट रोड पर बनाए जा रहा लोढ़ा अल्ट्रामाउन्ट रहा. 2952 स्कावयर फीट के घर की कीमत रही 38.08 करोड रुपये है. 40 मंजिल की इमारत में पंद्रहवें मंजिल पर इसे खरीदा है मनीष पटेल ने. मनीष पटेल MSwipe Technology के डायरेक्टर हैं. मनीष पटेल इससे पहले दक्षिण मुंबई के कैंप्स कॉर्नर इलाके में रहते थे. जहां कीमत प्रति स्क्वायर फिट 70000 से लेकर 95000 रुपये तक है.

दरअसल लोढ़ा अल्ट्रामाउंट की कीमत इसलिए भी ज्यादा हुई है कि इसके पड़ोस में दुनिया के अमीर लोगों के साथ सफल व्यवसायी भी रहते हैं. रिलायंस ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का एंटीलिया इसी इलाके में है. हालांकि मुकेश पटेल अपनी इस डील के बारे में कुछ भी बात करने को राजी नहीं हैं. लेकिन इस साल की सबसे महंगी डील होने के कारण इलाके के प्रॉपर्टी कंसलटेंट मानते हैं कि बाजार में कोई सुस्ती नहीं है. अगर अच्छे प्रोजेक्ट हैं तो उसमें निवेश करने के ग्राहक भी लिए तैयार है.

प्रॉपर्टी कंसलटेंट राजीव जैन का मानना है कि 'अच्छी प्रॉपर्टी के खरीदारों की कमी नहीं है. मार्केट में ग्राहक समझदार हैं और खास करके अगर इतनी राशि लगाते हैं तो यह जरूर देखते हैं कि इसका सही वैल्यू क्या है. अल्ट्रामाउंट रोड अपने आप में हैं अपने लाइफ स्टाइल और वैल्यू को लेकर बराबर लोगों की निगाह में रहा है. हर कोई यहां अपना घर जाता है बशर्ते उसका बजट इस तरीके से हो. इस डील के बाद बाजार में और तेजी की भी संभावना है.'

अगर विश्व स्तर के प्रॉपर्टी बाजार की तुलना करें तो मुंबई की सम्पत्ति चौथे नंबर पर आंकी जाएगी. हाल ही में अमेरिकी के मैनहैटन में एक प्रापर्टी को 10 हजार डॉलर प्रति स्कावयर फीट के हिसाब से बेचा गया. जो अगर रूपयों में तुलना किया जाए तो तकरीबन 6 लाख 50 हजार रूपए की है. इसके अलावा आम तौर पर सबसे महंगी प्रापर्टी के रुप में मोनॉको मानी जाती है तकरीबन 4 लाख 20 हजार रुपए स्कावयर फीट. इसके बाद लंदन का नंबर आता है 2 लाख 40 हजार प्रति स्कावयर फीट के हिसाब से. तीसरे नंबर पर हॉगकांग 1 लाख 77 हजार रूपए स्कावयर फीट के हिसाब से है. हाल की विश्व रैंकिंग में मुंबई सातवें नंबर पर आता है.