Lockdown के बाद ऐसी हो जाएगी जिंदगी, ये पांच ऐप करेंगे आपकी मदद
Advertisement

Lockdown के बाद ऐसी हो जाएगी जिंदगी, ये पांच ऐप करेंगे आपकी मदद

कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन की वजह से पिछले दो महीनों से जिंदगी काफी कठिन हो गई है. हालांकि लॉकडाउन के चौथे चरण में सरकार ने कई तरह की छूट देनी शुरू कर दी है.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन की वजह से पिछले दो महीनों से जिंदगी काफी कठिन हो गई है. हालांकि लॉकडाउन के चौथे चरण में सरकार ने कई तरह की छूट देनी शुरू कर दी है. इसलिए ऐसा लगता है कि आने वाले कुछ महीनों में जिंदगी पहले की तरह सामान्य हो जाएगी. हालांकि सोशल डिस्टेंसिंग और कॉन्टेक्ट फ्री भुगतान जिंदगी का अहम हिस्सा बन जाएंगे. 

लॉकडाउन के बाद निवेश करने के नियम भी काफी बदल जाएंगे. ऐसे में कई सारे ऐप्स हैं, जिनकी मदद से आप ऐसा कर सकते है. सेबी से रजिस्टर्ड कर व निवेश सलाहकार जीतेंद्र सोलंकी ने लोगों को सलाह दी है कि वो अपने फोन में ये पांच ऐप जरूर डाउनलोड कर लें. ये ऐप्स आगे की जिंदगी में काफी मदद करेंगे.

वित्तीय स्वतंत्रता के लिए डाउनलोड करें Groww
लॉकडाउन के बाद आप अपनी जिंदगी में वित्तीय स्वतंत्रता और स्थिरता चाहते हैं तो इस ऐप को डाउनलोड कर लें. इस ऐप की मदद से आप निवेश भी कर सकते हैं. ऐसे में यह ऐप आगे चलकर आपकी बहुत मदद कर सकता है. 

इस ऐप की मदद से पूरे कर सकते हैं अपने टास्क
Todoist
नाम के ऐप की मदद से आप अपने दिन के सभी टास्क को एक जगह पर रख सकते हैं. इसका इंटरफेस काफी आसान है. इससे आपको पता चलता रहेगा कि कौन सा कार्य आपको पूरे दिन में करना है और कितने हो चुके हैं. इसके साथ ही आप टास्क को अपने दोस्तों या फिर जीवनसाथी के साथ शेयर भी कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए ग्रोसरी के सामान की लिस्ट से लेकर के ऑफिस के कार्य भी अपने सहकर्मियों के साथ शेयर किए जा सकते हैं. 

इस ऐप की मदद से मिलेगी मानसिक शांति
Calm
ऐप की मदद से आपको लॉकडाउन की वजह से हुई मानसिक परेशानी को दूर कर सकते हैं. यह ऐप आपको ध्यान और योग की तरफ ले जाएगा, जिससे आपको जो दिक्कतें हो रही हैं उनको दूर करने में मानसिक तौर पर मदद मिलेगी.

खर्चों पर नियंत्रण रखने में मदद करेगा यह ऐप
Spendee
नाम के ऐप से आप कोरानाकाल के बाद होने वाले खर्चों को नियंत्रित कर सकते हैं. इस ऐप की मदद से आप रोजना होने वाले खर्चों का रिकॉर्ड रख सकते हैं. इसमें खाने-पीने, ट्रांसपोर्ट और शॉपिंग पर होने वाला खर्चा भी शामिल है. आप इस ऐप पर अपना बैंक खाता भी लिंक कर सकते हैं. इसके साथ ही प्रत्येक कैटेगिरी में होने वाले खर्च की यह मासिक रिपोर्ट भी देगा. 

इस ऐप के जरिए मिलेंगी कसरत करने की टिप्स
Sworkit
नाम के ऐप से आपको कई सारी कसरतों के बारे में जानकारी मिलेगी, जो आप बिना किसी मशीन के कहीं भी कर सकते हैं. बस आपको बढ़िया से मैट (चटाई) और जूतों की जोड़ी रखनी होगी. इस ऐप पर वीडियो पड़े हुए हैं, जो बोलते हुए आपको कई तरह की कसरत (एक्सरसाइज) के बारे में बताएंगे. 

ये भी देखें-

Trending news