आज से बंद हो जाएंगी आपके डेबिट कार्ड में ये खास सुविधाएं, जल्दी से पढ़ लीजिए ये खबर
Advertisement

आज से बंद हो जाएंगी आपके डेबिट कार्ड में ये खास सुविधाएं, जल्दी से पढ़ लीजिए ये खबर

डेबिट-क्रेडिट कार्ड से कुछ सुविधाएं आज से बंद हो रही है.

प्रतीकात्मक तस्वीर....

नई दिल्ली: अगर आप अपने बैंक खाते के साथ डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड भी इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है. आपके डेबिट-क्रेडिट कार्ड से कुछ सुविधाएं आज से बंद हो रही हैं. इस बाबत रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पहले ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जल्दी पढ़ें वरना आपको हो सकती है असुविधा...

  1. 16 मार्च से बंद हो रही है कई सुविधाएं
  2. विदेशों में कार्ड इस्तेमाल के लिए आपको करना होगा आग्रह
  3. कभी भी अपने डेबिट-क्रेडिट कार्ड को शुरू या बंद करें

आरबीआई ने जारी किया नोटिफिकेशन
हमारे सहयोगी ज़ीबिज के अनुसार जिन डेबिट या क्रेडिट कार्ड से लोग कॉन्टैक्टलेस ट्रांजेक्शन (Contactless Transactions) या ऑनलाइन ट्रांजेक्शन नहीं किया है तो ऐसे कार्ड यूजर्स के लिए यह सर्विस 16 मार्च से अपने आप बंद हो जाएगी. पिछले दिनों भारतीय रिजर्व बैंक ने एक नोटिफिकेशन जारी करके कहा था कि 16 मार्च, 2020 तक जिन क्रेडिट या डेबिट कार्ड से ऑनलाइन या कॉन्ट्रैक्टलैस ट्रांजेक्शन नहीं किया गया तो यह सुविधा बंद हो जाएगी.

ये वीडियो भी देखें:

क्या होता है कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन?
दरअसल इन दिनों ज्यादातर डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स वाई-फाई सुविधा यानि कॉन्टेक्टलैस सुविधा के साथ ही आ रहे हैं. इन कार्ड्स की खास बात ये है कि आपको 2,000 रुपये तक के किसी भी पेमेंट के लिए अपना पिन नहीं डालना होता. आप बस अपने कार्ड को मशीन से टच कीजिए और पेमेंट हो जाता है. 

विदेशों में कार्ड इस्तेमाल के लिए आपको करना होगा आग्रह
आरबीआई ने बैंकों को आदेश दिया है कि 16 मार्च के बाद से बैंक अब आपको सिर्फ भारत में ही इस्तेमाल करने के लिए डेबिट कार्ड देंगे. हालांकि अगर आप इसे विदेशों में भी इस्तेमाल करना चाहते हैं तो बैंक से ये सेवा शुरू करने के लिए कह सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस आपदा के बीच अब मोबाइल और पेट्रोल हुआ महंगा

कभी भी अपने डेबिट-क्रेडिट कार्ड को शुरू या बंद करें
अब आप अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड को कभी भी शुरू या बंद कर सकते हैं. इस सुविधा के लिए आप मोबाइल ऐप या इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम या आईवीआर की मदद भी ले सकते हैं. 

ट्रांजेक्शन लिमिट में कर पाएंगे बदलाव
बता दें बैंक 16 मार्च से अपने ग्राहकों को कार्ड को स्वीच ऑफ और ऑन करने की सुविधा भी मिलेगा. साथ पीओएस/एटीएम/ऑनलाइन ट्रांजेक्शंस/कॉन्टेक्टलेस ट्रांजेक्शंस की भी लिमिट में बदलाव करने की सुविधा मिलेगी. आपको बता दें कि ये नए नियम प्रीपेड गिफ्ट कार्ड्स और मेट्रो कार्ड पर लागू नहीं होंगे.

Trending news