Ukraine Crisis Share Market: सेंसेक्स 2702 अंक गिरा तो रूस का शेयर मार्केट 50% डाउन! युद्ध से दलाल स्ट्रीट पर भूचाल
Advertisement

Ukraine Crisis Share Market: सेंसेक्स 2702 अंक गिरा तो रूस का शेयर मार्केट 50% डाउन! युद्ध से दलाल स्ट्रीट पर भूचाल

राष्ट्रपति पुतिन के जंग के ऐलान के बाद, यूक्रेन पर रूस के हमले (Russia Attacks on Ukraine) शुरू हो गए हैं. इस युद्ध का असर वैश्विक बाजार   (Global Markets) के साथ-साथ गुरुवार को भारतीय शेयर मार्केट्स (Domestic Stocks Markets) पर भी देखने को मिला है. रूस के शेयर बाजार भी इससे बचे हुये नहीं हैं. 

दलाल स्ट्रीट पर 'ब्लैक फ्राइडे' के संकेत

नई दिल्ली: यूक्रेन (Ukraine) को लेकर पूर्वी यूरोप (Eastern Europe) में जारी संकट का असर अब चौतरफा देखने को मिल रहा है. शेयर बाजार से लेकर क्रूड तक की हालत खराब दिख रही है. तृतीय विश्वयुद्ध की तरफ संकेत करती हुई इस स्थिति से दुनिया भर के शेयर बाजारों में भारी गिरावट का दौर चल रहा है. भारतीय बाजार में 2702 अंक गिरावट के साथ ही रूसी बाजार भी 50% डाउन रहा. ऐसे में, कल दलाल स्ट्रीट पर 'ब्लैक फ्राइडे' (Black Friday) होने का संकेत दिख रहा है. 

  1. शेयर बाजारों को लगा तगड़ा झटका
  2. सेंसेक्स 2800 अंक गिरा तो रूस का शेयर मार्केट 50% डाउन
  3. दलाल स्ट्रीट पर ब्लैक फ्राइडे के संकेत

शेयर बाजारों को लगा तगड़ा झटका!

राष्ट्रपति पुतिन के जंग के ऐलान के बाद, यूक्रेन पर रूस के हमले (Russia Attacks on Ukraine) शुरू हो गए हैं. इस युद्ध का असर वैश्विक बाजार   (Global Markets) के साथ-साथ गुरुवार को भारतीय शेयर मार्केट्स (Domestic Stocks Markets) पर भी देखने को मिला है. रूस के शेयर बाजार भी इससे बचे हुये नहीं हैं. भारत में जहां बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 2,800 अंक तक गिर गया, वहीं मॉस्को एक्सचेंज पर रूसी स्टॉक्स (Russian Stocks) 50 फीसदी से ज्यादा नीचे आ गए. इतना ही नहीं, यूक्रेन संकट (Ukraine Crisis) के बीच रूस के मॉस्को एक्सचेंज पर करीब दो घंटे तक ट्रेडिंग सस्पेंड भी रही. उसके बाद जब दोपहर 12.30 बजे (भारतीय समयानुसार) ट्रेडिंग शुरू हुई तो रूसी शेयरों में 50 फीसदी से अधिक की गिरावट हुई.

ये भी पढ़ें- कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! होली से पहले DA में हुआ 3% का इजाफा, सरकार ने किया ऐलान

रूसी बाजार भी हुआ धड़ाम

गौरतलब है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिनने यूक्रेन के खिलाफ 'एक विशेष सैन्य अभियान' की घोषणा की जिसके बाद, एक्सचेंज ने भी ट्रेडिंग को निलंबित कर दिया था. इसके बाद दोपहर 2 बजे तक, RTS इंडेक्स 50.05 फीसदी की गिरावट के साथ 612.69-स्तर पर और MOEX ब्रॉड मार्केट 44.59 फीसदी की गिरावट के साथ 1,226.65 पर आ गया. एक्सचेंज का वोलैटिलिटी इंडेक्स 35.10 फीसदी तक चढ़ा. इसके साथ ही, यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 109 पैसे की बड़ी गिरावट के साथ 75.70 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर पर बंद हुआ. इस बीच अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रूबल 7.5% गिरकर 87 के स्तर पर आ गया.

भारतीय बाजार भी धराशायी 

यूक्रेन विवाद के बीच भारतीय बाजार भी धराशायी दिखा. गुरुवार को बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) में भारी गिरावट के साथ खुला और कारोबार के दौरान करीब 2,800 अंक तक गिर गया. वहीं, बाजार बंद होने तक यह 2702 यानी 4.72% गिरावट पर था. वहीं, एनएसई का निफ्टी (Nifty) भी 815.30 अंक यानी 4.78% की गिरावट के साथ 16,247 अंक पर कारोबार कर रहा था. अगर सात दिन पर नजर डालें तो घरेलू शेयर बाजार लगातार सातवें दिन गिरावट के साथ बंद हुए. 

ये भी पढ़ें- Income Tax Department Alert! आयकर विभाग ने जारी की चेतावनी! जान लीजिए वरना होगा बड़ा नुकसान

शुक्रवार को क्या रह सकता है हाल

शेयर बाजारों में यूक्रेन पर हमले की आशंका के साथ ही गिरावट शुरू हो गई थी. पिछले सात दिन से लगातार शेयर बाजार डाउन चल रहा है. आज की स्थिति को देखते हुए ऐसा लग रहा है जैसे शुक्रवार को भी हालात ऐसे ही बने रहेंगे. एक्स्पर्ट्स का मानना है कि शुक्रवार को भी शेयर में बाजार तगड़ी गिरावट देखि जा सकती है. ऐसा संभव है कि शुक्रवार का दिन निवेशकों के लिए ब्लैक फ्राइडे साबित हो सकता है. आपको बता दें कि आज गिरावट से निवेशकों को 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news