Budget 2024: मिडिल क्लास की लगी लॉटरी, नए कर्मचारियों को पहले महीने की सैलरी देगी सरकार, बजट में वित्त मंत्री के बड़े ऐलान
Advertisement
trendingNow12349093

Budget 2024: मिडिल क्लास की लगी लॉटरी, नए कर्मचारियों को पहले महीने की सैलरी देगी सरकार, बजट में वित्त मंत्री के बड़े ऐलान

Budget 2024 for Middle Class: मोदी सरकार ने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश कर दिया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सदन में बजट पेश किया. इस बजट में सबसे पहले उन्होंने रोजगार और युवाओं के लिए ऐलान किया.

Budget 2024

Budget 2024: मोदी सरकार ने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश कर दिया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सदन में बजट पेश किया. इस बजट में सबसे पहले उन्होंने रोजगार और युवाओं के लिए ऐलान किया. वित्त मंत्री ने युवाओं और रोजगार पर फोकस करते हुए बजट में बड़ा ऐलान किया है.  सरकार ने रोजगार और  कौशल प्रशिक्षण से जुड़ी 5 योजनाओं के लिए 2 लाख करोड़ के बजट का आवंटन किया है,  सरकार ने रोजगार को बढ़ावा देने के लिए इंसेंटिव की 3 स्कीम की घोषणा की.  

कर्मचारियों के लिए बजट में बड़े ऐलान  

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण के शुरुआत में ही कहा कि सरकार रोजगार को बढ़ावा देने के लिए कर्मचारी और नियोक्ता दोनों की मदद करेगी. वित्त मंत्री ने बजट भाषण में 3 कर्मचारी लिंक्ड इनसेंटिव स्कीम की घोषणा की. यह स्कीम  ईपीएफओ लिंक्ड स्कीम होगा, जिसका मकसद फर्स्ट टाइम इंप्लाय के लिए होगा.  वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार संगठित क्षेत्र लमें रोजगार पाने वाले लोगों को पहले महीने की सैलरी देगी. इसके अलावा रोजगार लके पहले 4 सालों में ईपीएओ में सरकार भी अपना कंट्रीब्यूशन करेगी. 

वित्त मंत्री ने बजट भाषण में कहा कि सरकार नौकरी में प्रवेश करने वाले 30 लाख युवाओं को एक महीने का पीएफ का योगदान देकर प्रोत्साहन देगी.  EPFO में पहली बार पंजीकृत कर्मचारियों को एक माह के वेतन का 15000 रुरये तक की तीन किश्तों में प्रत्यक्ष लाभ देगी.  कर्मचारियों के साथ-साथ नियोक्तों को समर्थन दिया जाएगा.  

Trending news