विजय माल्‍या को जल्‍द ही लाया जाएगा भारत, बैंकों का 9000 करोड़ रुपया बकाया
Advertisement

विजय माल्‍या को जल्‍द ही लाया जाएगा भारत, बैंकों का 9000 करोड़ रुपया बकाया

माल्या पर देश के 17 बैंकों का नौ हजार करोड़ रुपये बकाया है. वह दो मार्च, 2016 को भारत छोड़कर ब्रिटेन भाग गया था.

 माल्या को दो मंजिला ऑर्थर रोड जेल परिसर के अंदर बेहद सुरक्षित बैरक में रखा जाएगा.

नई दिल्ली: कूटनीतिक मोर्चे पर भारत को बड़ी कामयाबी मिली है.बैकों का हजारों करोड़ रुपये लेकर फरार हुए भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या (Vijay Mallya) को जल्द भारत लाया जा सकता है. ब्रिटिश कोर्ट पहले ही माल्या के भारत प्रत्यर्पण पर मुहर लगा चुकी है. माल्या पर बैंकों के 9 हजार करोड़ रुपये नहीं लौटाने का आरोप है. माल्या पर मुंबई में बैक धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग Money Laundering के केस दर्ज है, इसलिए उसे मुंबई ही लाया जाएगा. ब्रिटेन में सभी कानूनी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं, उसे किसी भी समय भारत लाया जा सकता है.

  1. कूटनीतिक मोर्चे पर भारत को बड़ी कामयाबी मिली है
  2. भगोड़े विजय माल्या को जल्द भारत लाया जाएगा
  3. ब्रिटिश कोर्ट पहले ही माल्या के प्रत्यर्पण पर मुहर लगा चुकी है
  4.  

एयरपोर्ट पर एक मेडिकल टीम करेगी हेल्थ चेकअप
भगोड़े कारोबारी के साथ केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारी होंगे. उसका मुंबई एयरपोर्ट पर एक मेडिकल टीम हेल्थ चेकअप भी करेगी. अगर माल्या रात में मुंबई में उतरता है, तो उसे शहर के सीबीआई ऑफिस में कुछ समय बिताना होगा. उसे बाद में दिन में अदालत में पेश किया जाएगा. अगर माल्या दिन में भारत पहुंचेगा तो उसे एयरपोर्ट से सीधे कोर्ट ले जाया जाएगा. सूत्रों ने बताया कि कोर्ट में सीबीआई और ईडी, दोनों एजेंसियां उसकी रिमांड की मांग करेंगी. 

ऑर्थर रोड जेल में रखा जाएगा माल्या
गौरतलब है कि कि ब्रिटेन की अदालत ने अगस्त 2018 में माल्या की याचिका पर सुनवाई करते हुए भारतीय जांच एजेंसियों से उस जेल का विस्तृत ब्योरा मांगा था, जहां प्रत्यर्पण के बाद माल्या को रखा जाएगा. तब एजेंसियों ने मुंबई स्थित ऑर्थर रोड जेल की एक सेल का वीडियो ब्रिटेन कोर्ट को सौंपा था, जहां माल्या को भारत लाए जाने के बाद रखने की योजना है. एजेंसियों ने तब ब्रिटेन कोर्ट को आश्वस्त किया था कि माल्या को दो मंजिला ऑर्थर रोड जेल परिसर के अंदर बेहद सुरक्षित बैरक में रखा जाएगा. 

ऑर्थर रोड जेल में अंडरवल्र्ड से जुड़े कई कुख्यात अपराधियों जैसे अबु सलेम, छोटा राजन, मुस्तफा दोसा को रखा जा चुका है। मुंबई हमलों को अंजाम देने वाले पाकिस्तानी आतंकवादी अजमल कसाब को भी बेहद कड़ी सुरक्षा में इसी जेल में रखा गया था। वहीं, शीन बोरा हत्या मामले के आरोपी पीटर मुखर्जी और पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) को 13,500 करोड़ रुपये का चूना लगाने वाला विपुल अंबानी भी इस जेल में रखा जा चुका है।

माल्या पर देश के 17 बैंकों का नौ हजार करोड़ रुपये बकाया है. वह दो मार्च, 2016 को भारत छोड़कर ब्रिटेन भाग गया था. भारतीय एजेंसियों ने ब्रिटेन की कोर्ट से माल्या के प्रत्यर्पण की अपील की और लंबी लड़ाई के बाद ब्रिटेन की अदालत ने 14 मई को माल्या के भारत प्रत्यर्पण की अपील पर मुहर लगा दी थी. 

वीडियो देखें: 

 

Trending news