ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले सावधान, Web Skimming से हो सकता है खाता खाली

कोरोना काल में ऑनलाइन शॉपिंग ज्यादा होने लगी है. लोग संक्रमण से बचने के लिए अब ज्यादातर घर पर ही सामान मंगाने लगे हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले सावधान, Web Skimming से हो सकता है खाता खाली
फाइल फोटो

नई दिल्लीः कोरोना काल में ऑनलाइन शॉपिंग ज्यादा होने लगी है. लोग संक्रमण से बचने के लिए अब ज्यादातर घर पर ही सामान मंगाने लगे हैं. ऐसे में हैकर्स भी रोजाना नए नए तरीके निकाल रहे हैं, जिससे लोगों के क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स को निकाला जा सके. अब एक नए तरह हैकिंग होने लगी है, जिसको Web Skimming नाम दिया गया है. ऐसे में लोगों को बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है.

इंटरनेट पर सुरक्षा देने वाली कंपनी कास्पेरस्की ने कहा कि हैकर्स लोगों की कार्ड डिटेल्स को गूगल एनालिटिक अकाउंट पर रजिस्टर करने के बाद ट्रेकिंग कोड को वेबसाइट के सोर्स कोड में डाल देते हैं.ऐसा फिलहाल विश्व के दो दर्जन बड़े ऑनलाइन स्टोर की वेबसाइट पर हो चुका है. 

इस हद तक खतरनाक है वेब स्किमिंग
वेब स्किमिंग हैकर्स के बीच एक बहुत ही प्रसिद्ध तरीका है, जिसके जरिए वो लोगों के क्रेडिट कार्ड डिटेल्स को वेबसाइट के पेमेंट पेज से निकाल लेते हैं. जैसे ही लोग अपने कार्ड की डिटेल को पंच करते हैं, वैसे ही सारी जानकारी हैकर्स के पास चली जाती है. इस कोड के बारे में वेबसाइट के एडमिनिस्ट्रेटर को भी पता नहीं चलता है. जिससे लोगों की डिटेल्स आसानी से हैकर्स के पास चली जाती है. 

यह भी पढ़ेंः अब RBI की निगरानी में आएंगे सभी को-ऑपरेटिव बैंक, कैबिनेट ने दी अध्‍यादेश को मंजूरी

ये भी देखें---

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.