नीरव मोदी को भारत लाने की दिशा में पहली सफलता, जारी हुआ गिरफ्तारी वारंट

फरार हीरा कारोबारी फिलहाल लंदन में रह रहा है. उसके खिलाफ शिकंजा धीरे-धीरे कसता जा रहा है.

नीरव मोदी को भारत लाने की दिशा में पहली सफलता, जारी हुआ गिरफ्तारी वारंट
नीरव मोदी PNB का 14 हजार करोड़ रुपये लेकर फरार है. (फाइल)

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक का 13000 करोड़ रुपये लेकर फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी को लेकर भारतीय जांच एजेंसियों के लिए एक अच्छी खबर आई है. लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने उसके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है. नीरव मोदी मोदी के प्रत्यर्पण की दिशा में यह पहला कदम है. पिछले दिनों भगोड़ा नीरव मोदी लंदन में घूमता हुआ दिखाई दिया था.

वर्तमान में वह जिस अपार्टमेंट में रह रहा है उसकी कीमत 70 करोड़ के आसपास बताई जा रही है, जिसका किराया हर महीने करीब 16 लाख रुपये है. इंग्लैंड के मीडिया के मुताबिक, उसने दोबारा हीरे का कारोबार शुरू कर दिया है.

इसी हफ्ते मुंबई की एक विशेष अदालत ने नीरव मोदी की पत्नी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है. अमि मोदी (नीरव मोदी की पत्नी) पर आरोप है कि उन्होंने 3 करोड़ डॉलर ट्रांसफर करने के लिए इंटरनेशनल बैंक अकाउंट का इस्तेमाल किया था. शक है कि यह पैसा बैंक से लिए गए लोन वाला था. इस पैसे से न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क में एक असेट को खरीदा गया था.

मुंबई की अदालत ने नीरव मोदी की पत्नी के खिलाफ जारी किया गैर जमानती वारंट

मार्च के दूसरे सप्ताह में ED (प्रवर्तन निदेशालय) ने नीरव मोदी के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल की थी. प्रवर्तन निदेशालय ने PMLA के अंतर्गत और CBI की FIR को आधार मानते हुए मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में नई चार्जशीट दाखिल की है.