NPS Vatsalya Scheme: अब बच्‍चों के ल‍िए भी होगा पेंशन का जुगाड़, क्‍या है सरकार की ‘एनपीएस वात्सल्य’ स्‍कीम?
Advertisement
trendingNow12349752

NPS Vatsalya Scheme: अब बच्‍चों के ल‍िए भी होगा पेंशन का जुगाड़, क्‍या है सरकार की ‘एनपीएस वात्सल्य’ स्‍कीम?

Nirmala Sitharaman: व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण की तरफ से बजट भाषण में ‘एनपीएस वात्सल्य’ स्‍कीम शुरू करने का ऐलान क‍िया गया. इस योजना के तहत आप अपने बच्‍चे की पेंशन के ल‍िए भी उसके बचपन से ही न‍िवेश कर सकेंगे.

NPS Vatsalya Scheme: अब बच्‍चों के ल‍िए भी होगा पेंशन का जुगाड़, क्‍या है सरकार की ‘एनपीएस वात्सल्य’ स्‍कीम?

What is NPS Vatsalya Scheme: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को पेश क‍िये गए आम बजट के दौरान नई पेंशन योजना ‘वात्सल्य’ (NPS Vatsalya Scheme) शुरू करने की घोषणा की. वित्त मंत्री ने संसद में 2024-25 का बजट पेश करते हुए कहा कि इस पेंशन योजना में माता-पिता और अभिभावक कॉन्‍ट्र‍िब्‍यूट कर सकेंगे. बच्चे के अडल्‍ट होने पर इस योजना को आसानी से नॉर्मल एनपीएस अकाउंट (NPS Account) में बदला जा सकेगा. इस दौरान उन्होंने यह भी कहा क‍ि एनपीएस के र‍िव्‍यू के ल‍िए गठित की गई कमेटी अपने काम तेजी से कर रही है.

क्‍या है एनपीएस वात्सल्य स्‍कीम?

एनपीएस वात्सल्य योजना को बच्चों के ल‍िए सेव‍िंग और इनवेस्‍टमेंट शुरू करने के लिए बनाई गई है. योजना के तहत माता-पिता या अभिभावक अपने नाबालिग बच्चों के लिए अकाउंट खोल सकते हैं और उनकी रिटायरमेंट की बचत में पैसा जमा कर सकते हैं. यह योजना मूल रूप से अभी मौजूदा एनपीएस अकाउंट का ही एक रूप है. लेकिन इसे युवाओं के लिए शुरू क‍िया गया है. आपको बता दें सरकार ने मार्च, 2023 में एनपीएस पर म‍िलने वाले फायदे को बेहतर बनाने के लिए वित्त सचिव टी वी सोमनाथन की अगुवाई में एक समिति का गठन किया है. 

यह भी पढ़ें: बजट में टैक्स बदलाव से कमाई पर कितनी होगी बचत? समझिए वित्त मंत्री का हिसाब

क्‍या है एनपीएस?
नेशनल पेंशन स‍िस्‍टम (NPS) सरकार की एक योजना है. इसे 2004 में शुरू क‍िया गया था. यह योजना सभी भारतीय नागरिकों की रिटायरमेंट के बाद हर महीने एक तय आमदनी कराने में मदद करती है. इसमें आप जितना पैसा जमा करते हैं, उसी के हिसाब से आपको रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलती है. योजना के तहत शेयर, कंपनी के बॉन्ड और सरकारी सिक्योरिटीज जैसी चीजों में न‍िवेश क‍िया जाता है. एनपीएस को पेंशन फंड रेग्‍युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) रेग्युलेट करता है. इस योजना में न‍िवेश करने से टैक्स छूट में भी मदद म‍िलती है.

एनपीएस के बारे में कुछ अहम जानकारी

> एनपीएस अकाउंट दो तरह का होता है पहला टियर 1 और दूसरा टियर 2. टियर 1 मुख्य पेंशन खाता होता है, इसमें जमा किया हुआ पैसा आप 60 साल की उम्र तक नहीं निकाल सकते. वहीं टियर 2 यह सेव‍िंग अकाउंट की तरह है. इसमें आप जब चाहें पैसा जमा कर सकते हैं और निकाल भी सकते हैं.

> एनपीएस के तहत सेव‍िंग से टैक्स में भी फायदा म‍िलता है. एनपीएस में किए गए इनवेस्‍टमेंट पर सेक्‍शन 80C के तहत टैक्स कटौती का फायदा मिलता है. इसके अलावा, धारा 80CCD(1B) के तहत आप अतिरिक्त 50,000 तक की कटौती का फायदा लाभ उठा सकते हैं. यह टैक्स कटौती केवल ओल्‍ड टैक्‍स र‍िजीम (Old Tax Regime) में ही उपलब्ध है. न्‍यू टैक्‍स र‍िजीम में आप केवल सेक्‍शन 80C के तहत ही टैक्स कटौती का लाभ उठा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सोना-चांदी, EV, मोबाइल सस्ता; जानिए क्या हुआ महंगा और किन चीजों में मिली राहत

> एनपीएस में निवेश ल‍िए आपको यह स‍िलेक्‍ट करने का अधिकार है कि आप अपना पैसा किन चीजों में लगाना चाहते हैं. आप अपनी पसंद के अनुसार इक्‍व‍िटी, कॉरर्पोरेट बॉन्‍ड, गवर्नमेंट स‍िक्‍योर‍िटीज में न‍िवेश कर सकते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो आसान ऑप्‍शन 'ऑटो-च्‍वाइस लाइफसाइकल फंड' कहते हैं. यह फंड आपकी उम्र के हिसाब से खुद निवेश का फैसला कर लेता है.

> एनपीएस अपनी लागत वाली संरचना के लिए जाना जाता है. यह इसे लॉन्‍ग टर्म की बचत के लिए आकर्षक र‍िटायरमेंट प्‍लान बनाता है. एनपीएस अकाउंट खोलने की फीस 100 के करीब है. इसके ल‍िए सालाना शुल्क 0.5% से 0.05% तक होता है. यह मार्केट की अन्य पेंशन योजनाओं के मुकाबले काफी कम है.

> रिटायरमेंट के समय आप अपने एनपीएस कॉर्पस का कम से कम 40% हिस्सा एन्यूटी खरीदने के लिए यूज कर सकते हैं. एन्यूटी आपको ज‍िंदगीभर या एक न‍िश्‍च‍ित अवधि के लिए रेग्‍युलर इनकम देती है. आप अलग-अलग प्रकार की एन्यूटी स्‍कीम में से क‍िसी को भी चुन सकते हैं.

Trending news