Budget Kya Sasta Kya Mehnga: सोना-चांदी, EV, मोबाइल सस्ता; जानिए क्या हुआ महंगा और किन चीजों में मिली राहत
Advertisement
trendingNow12349092

Budget Kya Sasta Kya Mehnga: सोना-चांदी, EV, मोबाइल सस्ता; जानिए क्या हुआ महंगा और किन चीजों में मिली राहत

Kya Sasta Kya Mehnga Budget 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट आ गया है और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लगातार सातवीं बार संसद में बजट पेश किया है. वित्त मंत्री ने अलग-अलग सेक्टरों के लिए कई घोषणाएं की है, जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा.

Budget Kya Sasta Kya Mehnga: सोना-चांदी, EV, मोबाइल सस्ता; जानिए क्या हुआ महंगा और किन चीजों में मिली राहत

Budget 2024 Cheaper and Costlier: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने संसद में मोदी सरकार 3.0 का पहला आम बजट (Union Budget 2024) संसद में पेश कर दिया है. बजट में निर्मला सीतारमण ने अलग-अलग सेक्टरों के लिए कई घोषणाएं की है, जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा. तो चलिए आपको बताते हैं कि बजट 2024 में कौन की चीजें सस्ती हो गई हैं और कौन सी चीजें महंगी हो गई हैं.

बजट 2024 में क्या हुआ सस्ता?

सोना चांदी- सस्ता
स्मार्टफोन- सस्ता
मोबाइल चार्जर- सस्ता
मोबाइल बैट्री- सस्ती
इलेक्ट्रिक गाड़ियां- सस्ती
लीथियम बैटरी- सस्ती
कैंसर की दवाएं- सस्ती
प्लेटिनम- सस्ता
मछली का भोजन- सस्ता
चमड़े से बनी वस्तुएं- सस्ती
रसायन पेट्रो केमिकल- सस्ती
एक्सरे उपकरण- सस्ता
जूते चप्पल-सस्ते
25 आवश्यक खनिज- सस्ते

ये भी पढ़ें- व‍ित्‍त मंत्री का म‍िड‍िल क्‍लास के ल‍िए सबसे बड़ा ऐलान, Income Tax को लेकर क‍िया यह बदलाव

fallback

बजट 2024 में क्या हुआ महंगा?

हवाई सफर- महंगा
सिगरेट- महंगी
पीवीसी फ्लेक्स बैनर- महंगा
प्लास्टिक के सामान- महंगे
पेट्रोकेमिकल, अमोनियम नाइट्रेट- महंगा

बजट के बाद गिरी सोने-चांदी की कीमत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में सोना और चांदी पर बेसिक कस्टम ड्यूटी 4 प्रतिशत घटाने का ऐलान किया है.  सोने-चांदी पर बेसिक कस्टम ड्यूटी 10 प्रतिशत से घटाकर 6 प्रतिशत रह गई है. एग्री सेस के साथ कुल ड्यूटी 15 प्रतिशत से घटकर 11 प्रतिशत हो गया है. बजट ऐलान के बाद सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट आई है. सोने की कीमत करीब 2 हजार रुपये लुढ़क गई हैं, जबकि चांदी का भाव भी 3 हजार रुपये से ज्यादा गिर गया है.

 

ये भी पढ़ें- Budget 2024: एक दिन पहले विशेष राज्य पर No, आज वित्त मंत्री ने बिहारवालों को खुश कर दिया

बजट पेश करते ही निर्मला सीतारमण ने तोड़ा मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट आ गया है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लगातार सातवीं बार संसद में बजट पेश किया. ऐसा करने वाली वो देश की पहली वित्त मंत्री बन गईं है. उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मोरारजी देसाई ने साल 1959 से 1964 के बीच पांच पूर्ण बजट समेत एक अंतरिम बजट पेश किया था. उनके नाम पर अब भी सबसे ज्यादा बजट भाषण पेश करने का रिकॉर्ड है. पूर्व वित्त मंत्री ने कुल दस बजट भाषण दिए थे. मोरारजी देसाई के बाद पी. चिदंबरम ने 9 और प्रणब मुखर्जी ने 8 बार बजट पेश किया था.

निर्मला सीतारमण पहली वित्त मंत्री हैं, जिन्होंने सात बार लगातार बजट पेश किया है. इससे पहले उन्होंने इसी साल फरवरी में अंतरिम बजट पेश किया था। वो 47.65 लाख करोड़ रुपये का था. बजट पर सबसे लंबा भाषण देने का रिकॉर्ड भी निर्मला सीतारमण के ही नाम पर है. उन्होंने 1 फरवरी, 2020 को अब तक सबसे लंबा बजट भाषण दिया था, जो दो घंटे और 40 मिनट तक चला था.

Trending news