कौन हैं नेविल टाटा, जिन्हें मिली टाटा ग्रुप के रिटेल बिजनेस की कमान, रतन टाटा से है खास रिश्ता, ईशा अंबानी से होगा आमना-सामना
Advertisement
trendingNow12393847

कौन हैं नेविल टाटा, जिन्हें मिली टाटा ग्रुप के रिटेल बिजनेस की कमान, रतन टाटा से है खास रिश्ता, ईशा अंबानी से होगा आमना-सामना

Tata Retail Business: देश के सबसे बड़े औद्योगिक घराने टाटा ग्रुप में नई पीढ़ी ने कमान संभालनी शुरू कर दी है.  32 साल के नेविल टाटा को रिटेल सेक्टर की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है. नोविल टाटा ने स्टार बाजार के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला है

 who is Neville Tata

Who is Neville Tata: देश के बड़े कारोबारी घरानों ने अपनी अगली पीढ़ी को कारोबार में उतारना शुरू कर दिया है. रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी के तीनों बच्चे कारोबार में पूरी तरह से उतर चुके हैं. ईशा अंबानी के हाथों में रिलायंस रिटेल की कमान है तो वहीं आकाश अंबानी रिलायंस जियो का बागडोर संभालते हैं. अनंत के हाथों में रिलायंस ग्रीन एनर्जी की जिम्मेदारी है. हाल ही में अडानी समूह के प्रमुख गौतम अडानी ने अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग बता दी. अडानी के दोनों बेटे कारोबार को सक्रिय रूप से संभाल रहे हैं. अब टाटा समूह ने भी नेक्स्ड जेनेरेशन को आगे बढ़ाने का फैसला कर लिया है. टाटा समूह की नई जेनरेशन ने कमान संभालना शुरू कर दिया है. 

नेविल टाटा का हाथों में बड़ी जिम्मेदारी 
  
देश के सबसे बड़े औद्योगिक घराने टाटा ग्रुप में नई पीढ़ी ने कमान संभालनी शुरू कर दी है.  32 साल के नेविल टाटा को रिटेल सेक्टर की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है. नोविल टाटा ने स्टार बाजार के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला है. बता दें कि स्टार बाजार टाटा ग्रुप की रिटेल कंपनी ट्रेंट लिमिटेड की हाइपरमार्केट यूनिट है. 

कौन हैं नेविल टाटा  

नेविल टाटा ट्रेंट लिमिटेड के चेयरमैन नोएल टाटा के बेटे हैं. बता दें कि नोएल टाटा टाटा संस के चेयरमैन एमेरिटस रतन टाटा के सौतेले भाई हैं. स्मार्ट बाजार से पहले नेविल ट्रेंट हाइपरमार्केट के बोर्ड में नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर थे.  कुछ साल पहले ही वो  टाटा के हाइपरमार्केट बिजनेस से जुड़े थे, फिर बीच में पढ़ाई के लिए उन्होंने वो विदेश चले गए.  बेयस बिजनेस स्कूल के छात्र रहे नेविल ने साल 2016 में ट्रेंट लिमिटेड को ज्वाइंन किया.  

लो प्रोफाइल लाइफस्टाइल, कैमरे की चकाचौंध से दूर
 
 नेविल टाटा (Neville Tata) ने  मानसी किर्लोस्कर से शादी दी. मानसी किर्लोस्कर सिस्टम लिमिटेड (kirloskar Systems Limited) की कमान संभाल रही है. किर्लोस्कर समूह को टोयोटा कार को भारत लाने की श्रेष हासिल की.  नेविल टाटा की कंपनी वेस्‍टसाइड (Westside), स्‍टार बाजार (Star Bazaar) और लैंडमार्क स्‍टोर्स (Landmark Store) जैसे ब्रांड की जिम्मेदारी है. बता दें कि नेविल टाटा सोशल मीडिया, मीडिया के कैमरों से दूर रहते हैं और बेहद साधारण लाइफस्टाइल फॉलो करते हैं.नेविल को सेलिब्रिटी लाइफस्टाइल पसंद नहीं है.वो खुद को कैमरों और सोशल मीडिया से बचाकर रखते हैं. 
 
ईशा अंबानी को देंगे टक्कर  

बता दें कि ट्रेंट हाइपरमार्केट टाटा ग्रुप और ब्रिटिश रिटेलर टेस्को का एक जॉइंट वेंचर है. इसके तहत  66 स्टार बाजार हाइपर और सुपरमार्केट आते हैं. टाटा की इस रिटेल चेन का सीधा मुकाबला रिलायंस रिटेल से है जो देश की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी है. टाटा के रिटेल सेक्टर की कमान संभालने के बाद नेविल का सीधा मुकाबला रिलायंस रिटेल की कमान संभाल रही ईशा अंबानी के होगी. ईशा ने रिलायंस रिटेल बिजनेस को बड़ा बना दिया है. कई विदेशी कंपनियों, फैशन ब्रांड के साथ डील की है. अब इस रिटेल सेक्टर में नेविल के आने से उन्हें कड़ी चुनौती मिल सकती है. वहीं नेविल टाटा के सामने कंपनी के रिटेल बिजनेस को नई ऊंचाईयों पर पहुंचाने की चुनौती होगी. 

टाटा की अगली पीढ़ी 

नेविल के साथ उनकी बहनें, लीह और माया टाटा भी टाटा समूह की कंपनियों में शामिल हैं. 39 साल की लीह इंडियन होटल्स में गेटवे ब्रांड का नेतृत्व करती हैं. वहीं  36 साल की माया एनालिटिक्स और तकनीक को देखते हुए टाटा डिजिटल के लिए काम करती है. टाटा की अगली पीढ़ा यानी तीनों भाई-बहनों को सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट और सर रतन टाटा ट्रस्ट की पांच सहयोगी कंपनियों का ट्रस्टी नियुक्त किया गया है.  

Trending news