इंडियन इकोनॉमी का मुरीद हुआ World Bank, क्यों कहा दुनिया से बहुत आगे है यह देश?
Advertisement
trendingNow12478579

इंडियन इकोनॉमी का मुरीद हुआ World Bank, क्यों कहा दुनिया से बहुत आगे है यह देश?

Indian Economy: विश्व बैंक के अध्यक्ष ने कहा है कि इस तरह के माहौल में छह, सात प्रतिशत और उससे अधिक की दर से विकास करने में सक्षम होना आपको दिखाता है कि वहां तक ​​पहुंचने के लिए आपने कई चीजें की हैं.

इंडियन इकोनॉमी का मुरीद हुआ World Bank, क्यों कहा दुनिया से बहुत आगे है यह देश?

World Bank: विश्व बैंक ने भारतीय अर्थव्यवस्था की सराहना करते हुए कहा है कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारत की विकास दर विश्व अर्थव्यवस्था में सबसे उज्ज्वल इकोनॉमी में से एक है. विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा ने गुरुवार को कहा कि इसमें घरेलू मार्केट का सबसे ज्यादा योगदान है.

विश्व बैंक और इंटरनेशनल की अगले सप्ताह होने वाली वार्षिक बैठक से पहले संवाददाताओं से बात करते हुए बंगा ने कहा, "मुझे लगता है कि इस तरह के माहौल में छह, सात प्रतिशत और उससे अधिक की दर से विकास करने में सक्षम होना आपको दिखाता है कि वहां तक ​​पहुंचने के लिए आपने कई चीजें की हैं.

घरेलू बाजार का योगदान अहम

उन्होंने आगे कहा, "भारत में हुई अधिकतर वृद्धि घरेलू बाजार के दम पर मुमकिन हो पाई है जो कुछ मायनों में एक अच्छा संकेत है. भारत को जिन चीजों पर काम करने की जरूरत है और जैसा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भी कहा है. वो है जीवन की गुणवत्ता, जैसे हवा तथा पानी की गुणवत्ता आदि पर काम करना." 

महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने पर हो जोर

वहीं विश्व बैंक की प्रबंध निदेश एन्ना बेर्डे ने कहा कि बैंक सरकार को वृद्धि को रोजगार तथा टिकाऊ विकास में बदलने में सहायता कर रहा है. उन्होंने कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया, क्योंकि भारत में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने की अपार संभावनाएं हैं. 

Trending news