FD के साथ ही मिलेगा हेल्थ इंश्योरेंस, ये बैंक ग्राहकों को दे रहे हैं डबल बेनिफिट
Advertisement

FD के साथ ही मिलेगा हेल्थ इंश्योरेंस, ये बैंक ग्राहकों को दे रहे हैं डबल बेनिफिट

ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बैंक अब एफडी (FD) खाते के साथ अतिरिक्त लाभ दे रहे हैं. कुछ बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) ऑफर करना शुरू कर दिया है.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर मिलने वाला ब्याज दर अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है. जिसके कारण बैंक के ग्राहक भी अब इनमें निवेश करने से बच रहे हैं, क्योंकि उन्हें काफी अच्छा रिटर्न अन्य निवेश माध्यमों में मिल रहा है. ऐसे में बैंक भी अब एफडी के साथ ही ग्राहकों को कई सारे अतिरिक्त लाभ भी दे रहे हैं. कुछ बैंकों ने हाल ही में ग्राहकों को एफडी खाते के साथ हेल्थ इंश्योरेंस देने का विकल्प शुरू किया है. 

एफडी के साथ दे क्रिटिकल इलनेस बेनिफिट्स
ICICI Lombard के साथ मिलकर DCB Bank अपने एफडी के ग्राहकों को हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस कवर दे रहा है. इस कवर में ग्राहकों को OPD कंसल्टेशंस, निर्धारित सीमा के अंदर दवाई खर्च जैसे बेनिफिट्स दे रहा है. वहीं, ICICI बैंक अपने FD एक्स्ट्रा ऑप्शन के तहत क्रिटिकल इलनेस बेनिफिट्स ऑफर कर रहा है.

यह भी पढ़ेंः LIC की इस पॉलिसी में मिलेगी 28 हजार की पेंशन, 2552 रुपये की किस्त पर मिलेंगे 9.60 लाख रुपये

इतना मिलेगा कवर
DCB बैंक के हेल्थ प्लस पॉलिसी के लिए मिनिमम 10,000 रुपये की एफडी कराना होगा. हेल्थ प्लस एफडी केवल 700 दिनों के लिए उपलब्ध है. वहीं ICICI FD एक्स्ट्रा में 2 लाख से 3 लाख रुपये की एफडी पर हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा मिल रही है. बैंक की ये स्कीम 2 साल के लिए है.

लिमिटेड समय के लिए है कवर
बैंकों की ओर से एफडी पर मिलने वाले हेल्थ इंश्योरेंस पर कवर लिमिटेड है. ICICI बैंक के FD एक्स्ट्रा में केवल 1 लाख रुपये का क्रिटिकल इलनेस कवर मिलता है. वहीं इसमें डिपॉजिटर्स के उम्र की बाध्यता भी है. इसमें डिपॉजिटर की उम्र 50 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. डीसीबी बैंक में यह सीमा 70 साल है.

ये भी देखें---

Trending news