Global GDP: WTO ने घटाई वैश्विक GDP, इस साल 2.8% रहने का लगाया अनुमान
Advertisement

Global GDP: WTO ने घटाई वैश्विक GDP, इस साल 2.8% रहने का लगाया अनुमान

विश्व व्यापार संगठन (World Trade Organization) ने साल 2022 के लिए वैश्विक जीडीपी (Global GDP) घटा दी है. पहले जहां जीडीपी के 4.1 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया था. वहीं, अब इसे घटाकर 2.8 प्रतिशत कर दिया गया है.  

 

फाइल फोटो

जिनेवाः विश्व व्यापार संगठन (WTO) ने 2022 में वैश्विक जीडीपी (Global GDP) वृद्धि को घटाकर 2.8 फीसदी कर दिया है. WTO ने पहले वैश्विक जीडीपी 4.1 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया था. इसको लेकर संगठन ने रिपोर्ट जारी की है.

  1. WTO ने वैश्विक जीडीपी घटाकर की 2.8 प्रतिशत
  2. साल 2022 के लिए जारी की रिपोर्ट
  3. पहले 4.2 प्रतिशत रहने का जताया था अनुमान

पहले 4.1 प्रतिशत का था अनुमान

रिपोर्ट के अनुसार, बाजार विनिमय दरों (Market Exchange Rates) पर वैश्विक जीडीपी 2022 (Global GDP 2022) में 2.8% की दर से बढ़ने की उम्मीद है, जो पिछले 4.1% के पूर्वानुमान से 1.3 प्रतिशत कम है. हालांकि, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2023 में जीडीपी 3.2% तक बढ़ने का अनुमान है. वहीं, 2010 से 2019 के बीच जीडीपी की औसत दर 3 फीसदी के करीब रही थी.

CIS देशों में GDP में 7.9 प्रतिशत गिरावट

रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन (Ukraine) को छोड़कर कॉमनवेल्थ ऑफ इंडिपेंडेंट स्टेट्स (CIS) के देशों के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में गिरावट इस साल 7.9% होगी, जिसके परिणामस्वरूप क्षेत्रीय आयात (Regional Import) में 12% की गिरावट आने की आशंका है.

ये भी पढ़ेंः Contactless Payment: अब हाथ के इशारे से कीजिए पेमेंट, कार्ड और कैश की चिंता छोड़िए

CIS निर्यात नहीं होगा प्रभावित

विश्व व्यापार संगठन ने कहा है कि CIS निर्यात यूक्रेन में संकट से प्रभावित नहीं होगा. निर्यात में 4.9% की वृद्धि होनी चाहिए, क्योंकि अन्य देश रूसी ऊर्जा (Russian Energy) पर निर्भर हैं.

मॉस्को पर प्रतिबंध

बता दें कि रूस ने यूक्रेन (Russia Ukraine War) के खिलाफ 24 फरवरी को सैन्य अभियान शुरू किया था. जब डोनेट्स्क और लुहान्स्क ने यूक्रेन से खुद के बचाव करने में मदद की अपील की थी. हालांकि, रूस के इस ऑपरेशन के जवाब में पश्चिमी देशों ने मॉस्को (Moscow) के खिलाफ व्यापक प्रतिबंध अभियान चलाया है. 
LIVE TV

Trending news