अब किसी भी पते पर मंगवा सकेंगे चेकबुक, SBI ने ग्राहकों को दी खास सुविधा

SBI से बैंकिंग और आसान हो गई है. चेकबुक मंगवाने के लिए आपको बार-बार पता नहीं बदलवाना पड़ेगा. आप जिस पते पर कहेंगे SBI चेकबुक भेज देगा. चलिए तरीका समझ लीजिए. 

अब किसी भी पते पर मंगवा सकेंगे चेकबुक, SBI ने ग्राहकों को दी खास सुविधा

नई दिल्ली: अगर आप किराए पर रहते हैं, और अक्सर मकान बदलते रहते हैं. इस चक्कर में बार बार बैंक में अपना पता बदलवाना बेहद झल्ला देने वाला काम है. क्योंकि कभी आपको चेकबुक मंगवानी पड़ी तो वो उसी पते पर आएगी जो बैंक में पहले से रजिस्टर्ड है. आपकी इस परेशानी को कुछ हद तक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कम करने की कोशिश की है. 

किसी भी पते पर मंगाएं चेकबुक
SBI ने अपने ग्राहकों को बड़ी सुविधा दी है. इस सुविधा के तहत ग्राहक अब अपनी चेकबुक (SBI cheque book) किसी भी पते पर मंगा सकते हैं. अब तक बैंक चेकबुक सिर्फ उसी एड्रेस पर भेजते थे जो बैंक में रजिस्टर्ड होता था. किसी भी एड्रेस पर चेकबुक मंगाने की सुविधा के लिए एसबीआई के ग्राहकों को ब्रांच जाने की भी जरूरत नहीं है. आइये जानते हैं कैसे घर बैठे किसी भी एड्रेस पर चेकबुक मंगा सकते हैं.

ये है तरीका 
भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों को किसी भी पते पर अपनी चेकबुक मंगाने के लिए सबसे पहले इंटरनेट बैंकिंग के लिए लॉग-इन करना होगा. एक बार लॉग-इन हो जाए उसके बाद ग्राहक को रिक्वेस्ट एंड इंक्वायरी विकल्प पर क्लिक करना होगा. यहां पर आपको चेकबुक रिक्वेस्ट का ऑपशन मिलेगा जिस पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद एक फॉर्म खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना अकाउंट नंबर और दूसरी जानकारियां भरनी होंगी. सभी जानकारियां भरने के बाद एक और पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना नाम और पता भरना होगा. यहां वही पता भरना होगा जहां आपको चेकबुक मंगानी है. फॉर्म भर कर सबमिट कर दें. कुछ ही दिन में आपके पते पर चेकबुक डिलीवर कर दी जाएगी.

ये भी पढ़ें:  किसी कंपनी में फंसा है PF का पुराना पैसा, जानिए निकालने का आसान तरीका

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.