Ayushman Bharat Card: 5 लाख तक मुफ्त इलाज, कई सुविधाएं...क्या है आयुष्मान भारत कार्ड बनवाने की प्रक्रिया
Advertisement
trendingNow12336180

Ayushman Bharat Card: 5 लाख तक मुफ्त इलाज, कई सुविधाएं...क्या है आयुष्मान भारत कार्ड बनवाने की प्रक्रिया

Ayushman Card Apply Online: आयुष्मान भारत कार्ड गरीब और जरूरतमंद लोगों का ही बनता है. इस योजना के तहत कार्डधारी को 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाती है. 

Ayushman Bharat Card: 5 लाख तक मुफ्त इलाज, कई सुविधाएं...क्या है आयुष्मान भारत कार्ड बनवाने की प्रक्रिया

Ayushman Bharat Card: भारत सरकार ने 2018 के बजट में बढ़ते मेडिकल खर्चों के बोझ से लोगों को राहत देने के लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की थी. हालांकि, यह कार्ड गरीब और जरूरतमंद लोगों का ही बनता है. इस योजना के तहत कार्डधारी को 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाती है. इस कार्ड की खासियत यह है कि आप इस कार्ड पर किसी भी प्राइवेट अस्पताल में भी इलाज करवा सकते हैं.

किन लोगों का बन सकता है आयुष्मान भारत कार्ड?

यह कार्ड उन लोगों का ही बन सकता है जिनकी आय 1 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम हो. इसके अलावा अन्य सरकारी कल्याणकारी योजनाओं  का लाभ लेने वाले परिवार भी इस कार्ड के लिए पात्र नहीं होंगे. कार्ड के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप 14555 पर कॉल कर सकते हैं या आयुष्मान ऐप के जरिये भी जानकारी ले सकते हैं.

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं? (How to Apply Ayushman Card)?

अगर आप आयुष्मान कार्ड के पात्र हैं तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी मोड में अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास एक पहचान पत्र (आधार कार्ड, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, सरकारी पहचान पत्र) में से कोई एक होना चाहिए. इसके अलावा राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर भी साथ रखें.

सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट beneficiary.nha.gov.in खोलें. इसके बाद आपके सामने एक विंडो खुलेगा. अप्लाई करने के लिए आपको पहले लॉगिन करना होगा. इसके लिए आपको मोबाइल नंबर डालकर वेरिफाई ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपके उस नंबर पर एक ओटीपी आएगा. ओटीपी और कैप्चा डालने के बाद लॉगिन पर क्लिक करना होगा.

सफलतापूर्वक लॉगिन होने के बाद एक नया विंडो खुलेगा. इसमें आपको स्कीम के नाम में PMJAY और अन्य जरूरी जानकारी भरकर सर्च बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको आयुष्मान कार्ड लिस्ट दिख जाएगा. अब इस लिस्ट में आप अपना और परिवार का नाम भी सर्च कर सकते हैं. अगर इसमें आपका नाम है तो आपको एक्शन बटन पर क्लिक करना होगा. 

इसके बाद आप अपना आधार नंबर वेरीफाई करके E  KYC पूरा कर लें. वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आपके सामने एक  Matching Score आएगा. अगर मैचिंग स्कोर 80 प्रतिशत से ज्यादा है तो मान लें कि आपका आयुष्मान कार्ड Auto Approve हो गया. इसके बाद आपको Capture Photo के ऑप्शन पर जाकर फोटो अपलोड करना होगा. फोटो अपलोड होने के बाद एक नया फॉर्म खुलेगा, जिसमें सभी जानकारी सही सही भर कर  सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

अब आप आयुष्मान पोर्टल पर जाकर लॉगिन करके अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

Trending news