Zerodha में डीमैट अकाउंट वालों के लिए भी है ये अपडेट, SEBI को दिए हैं ये दस्तावेज
Advertisement

Zerodha में डीमैट अकाउंट वालों के लिए भी है ये अपडेट, SEBI को दिए हैं ये दस्तावेज

Zerodha Brokerage:  जेरोधा की ओर से कई प्रकार की सेवाएं दी जा रही है. कंपनी की ओर से स्टॉक ब्रोकिंग, वायदा और विकल्प, कमोडिटी ट्रेडिंग, इक्विटी और अब म्यूचुअल फंड के लिए सबसे कम, सबसे सस्ती ब्रोकरेज दरों की पेशकश करता है. लोगों के बीच भी कंपनी काफी लोकप्रिय है.

Zerodha में डीमैट अकाउंट वालों के लिए भी है ये अपडेट, SEBI को दिए हैं ये दस्तावेज

Top Mutual Fund: इंवेस्टमेंट के लिए लोग अलग-अलग माध्यमों में निवेश करते हैं. इसमें कई रिस्की माध्यम भी शामिल है और कई बिना जोखिम के माध्यम भी शामिल है. वहीं, अब म्यूचुअल फंड को लेकर बड़ा अपडेट आ गया है. दरअसल, अब स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी जेरोधा ने म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में पैर जमाने की प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है और इसके लिए जेरोधा ने सेबी के पास अपने दस्तावेज भी जमा कर दिए हैं.

म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड उद्योग में शामिल होने वाले सबसे नए खिलाड़ियों में से एक जेरोधा फंड हाउस (जेडएफएच) ने सोमवार को अपनी पहली दो योजनाएं लॉन्च करने के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के साथ दस्तावेज दाखिल किए हैं. पिछले महीने नितिन कामथ की अगुवाई वाली कंपनी जेरोधा को म्यूचुअल स्कीम लॉन्च करने के लिए सेबी की मंजूरी मिल गई थी. ZFH प्रमुख ब्रोकरेज फर्म जेरोधा और फिनटेक प्लेटफॉर्म स्मॉलकेस के बीच एक संयुक्त उद्यम है. विशाल जैन ZFH के सीईओ हैं.

इंडेक्स फंड

दोनों प्रस्तावित योजनाएं निफ्टी लार्जमिडकैप 250 इंडेक्स पर नजर रखने वाले इंडेक्स फंड हैं, जिनमें से एक ईएलएसएस इंडेक्स फंड है और दूसरा गैर-ईएलएसएस इंडेक्स फंड है. लार्ज कैप स्टॉक और मिड कैप स्टॉक का कुल भार 50% है और तिमाही आधार पर रीसेट किया जाता है. ईएलएसएस योजना एक टैक्स बचाने वाली योजना है जो 1.5 लाख रुपये के निवेश तक धारा 80सी कर कटौती का लाभ देगी. निष्क्रिय फंड लॉन्च करने की ZFH की रणनीति इसे कम कीमत पर निवेशकों को लक्षित करने में सक्षम बनाएगी.

इंवेस्टमेंट

दरअसल, लोग म्यूचुअल फंड के जरिए हर महीने इंवेस्टमेंट कर सकते हैं और कम राशि लगाकर भी लोग इंवेस्टमेंट की शुरुआत कर सकते हैं. अलग-अलग फंड में लोग अपनी इच्छा की अनुसार इंवेस्टमेंट कर सकते हैं. वहीं म्यूचुअल फंड बाजार जोखिमों के अधीन रहते हैं. ऐसे में सोच-समझकर इंवेस्टमेंट करें.

Trending news