होश‍ियार छात्र कभी नहीं करते ये 10 गलत‍ियां, इसल‍िए रहते हैं आगे
Advertisement
trendingNow12399632

होश‍ियार छात्र कभी नहीं करते ये 10 गलत‍ियां, इसल‍िए रहते हैं आगे

एक क्‍लास में 10, 20 , 30 छात्र एक साथ पढ़ते हैं. लेक‍िन इनमें से कुछ स्‍टूडेंट क्‍लास में फर्स्‍ट आते हैं और कुछ जीवन की रेस में आगे न‍िकल जाते हैं. जबक‍ि कुछ कामयाबी के ल‍िए भटकते रहते हैं. ऐसा क्‍यों होता है ? क्‍योंक‍ि जो होश‍ियार छात्र होते हैं वो इन 10 गलत‍ियों को करने से बचते हैं. आइये आप भी जान‍िये क‍ि वो कौन सी गलत‍ियां हैं, जो आपको जीवन में आगे बढ़ने से रोक सकता है. 

होश‍ियार छात्र कभी नहीं करते ये 10 गलत‍ियां, इसल‍िए रहते हैं आगे

एक होशियार स्‍टूडेंट होने का मतलब सिर्फ परीक्षा में सफल होना नहीं है. इसका मतलब उन आम गलतियों से बचना भी है जो आपकी एजुकेशनल जर्नी में बाधा बन सकती हैं. यहां दस गलतियां बताई गई हैं जिनसे होशियार छात्र दूर रहते हैं और आप भी उनसे बचकर होश‍ियार बन सकते हैं. आइये यहां उन गलत‍ियों के बारे में जानते हैं, ज‍िनसे हर छात्र को दूर रहना चाह‍िए: 

1. ओवर कॉन्‍फ‍िडेंस : 
जब आपको ये महसूस होने लगता है क‍ि आपको पहले से सब कुछ आता है, तो आप टीचर की बातों को नजरअंदाज करना शुरू कर देते हैं. ये गलत है. आप जो चैप्‍टर पढ़ चुके हैं, अगर उसे भी दोबारा पढ़ेंगे तो आपको ऐसा लगेगा क‍ि आपसे बहुत कुछ छूट गया था. ओवर कॉन्‍फ‍िडेंस आपका गेम खराब कर सकता है. देखते ही देखते कोई और आपसे आगे न‍िकल जाएगा. एक होश‍ियार स्‍टूडेंट ये गलती नहीं करता. यह भी पढ़ें : मिलिए ऊंटगाड़ी खींचने वाले के बेटे से, जिसने 6 साल में UPSC समेत 12 सरकारी नौकरियां हासिल कीं, अब करता है ये जॉब

2. टालमटोल : 
आज नहीं करूंगा, कल कर लूंगा. ये टालमटोल की आदत छोड़ दें. स्‍मार्ट स्‍टूडेंट्स अपने काम की प्राथम‍िकता तय करते हैं और उसके ह‍िसाब से अपने असाइनमेंट्स पूरा करते हैं. इसकी वजह से वह ब‍िना बर्डन सारे काम टाइम पर कर लेते हैं. 

3. सेहत का ख्‍याल न रखना : 
होश‍ियार छात्र अपनी सेहत को कभी हल्‍के में नहीं लेता. वह बैलेंस डायट लेता है और रेगुलर एक्‍सरसाइज करता है. इसकी वजह से उसकी बॉडी और माइंड दोनों एक्‍ट‍िव रहते हैं. यह भी पढें : अमेरिका से पढ़ाई की चाहत रखने वालों के ल‍िए इंद्रा नूई की 9 सलाहें, पढ़ लें, बहुत काम आएगी

4. खराब टाइम मैनेजमेंट : 
अपने काम के ल‍िए प्‍लानर बनाएं. आप इसके ल‍िए डि‍ज‍िटल कैलेंडर यूज कर सकते हैं. आपके पास जो भी ज‍िम्‍मेदार‍ियां, मसलन, असाइमेंट,  सेल्‍फ स्‍टडी और एक्‍स्‍ट्रा कर‍िकुलर एक्‍ट‍िव‍िटी सभी के ल‍िए टाइम फ‍िक्‍स कीज‍िए. 

5. मल्‍टीटास्‍क न करें : 
एक समय में स‍िर्फ एक ही काम करें. इससे आपका द‍िमाग फोकस होकर काम करेगा और क‍िसी काम में गडबडी नहीं होगी. इससे आपकी एफ‍िश‍िएंसी बढेगी और काम की क्‍वाल‍िटी में भी सुधार होगा. यह भी पढ़ें : विकास दिव्यकीर्ति की ये 10 बातें स्‍टूडेंट्स का जीवन बदल देंगी

6. सॉफ्ट स्किल्स की उपेक्षा
एकेडम‍िक नॉलेज के साथ-साथ क्र‍िट‍िकल थ‍िंक‍िंग, कम्‍युन‍िकेशन और टीमवर्क जैसे कौशल विकसित करें ताकि आप ऑलराउंडर बन सकें. 

7. असाइनमेंट को कम आंकना
असाइनमेंट जल्दी शुरू करें, ताक‍ि आपके पास उससे जुडा र‍िसर्च, ड्राफ्ट‍िंंग और एड‍िट‍िंग के ल‍िए पर्याप्‍त समय म‍िले. 

8. पार्ट‍िस‍िपेट न करना 
जब आप अलग-अलग प्रत‍ियोग‍िता में भाग लेंगे, तो आपको कई चीजें सीखने को म‍िलेंगी. इससे आपका कम्‍युन‍िकेशन स्‍क‍िल भी सुधरेगा. इसल‍िए क्‍लास ड‍िस्‍कशन हो या कोई ड‍िबेट, उसमें पार्ट‍िस‍िपेट जरूर करें. 

9. मदद मांगने में शर्म : 
जब आपको कोई चैप्‍टर या टॉप‍िक नहीं समझ आ रहा है तो उसे पूछने में शर्म न करें. श‍िक्षक, दोस्‍तों या ट्यूटर से सवाल पूछने से घबराए नहीं. क्‍योंंक‍ि डाउट के साथ आप अच्‍छा प्रदर्शन नहीं कर सकते हैं. यह भी पढें : UPSC टॉपर टीना डाबी के बाद अब IAS रेणु राज की मार्कशीट हुई वायरल, देखें यूपीएससी में क‍ितने नंबर से पास हुईं

10. फीडबैक जरूर लें : 
कुछ द‍िनों या महीनों के अंतराल पर अपने टीचर से अपने बारे में फीडबैक जरूर लें. ऐसा करने से आपको ये पता चलेगा क‍ि आपको कहां और मेहनत करने की जरूरत है.  

 

 

Trending news