12th pass scholarship: कॉलेज फीस जमा कर जेब हो गयी खाली? अब सरकार स्टूडेंट्स को देगी ये स्कॉलरशिप
topStories1hindi1462247

12th pass scholarship: कॉलेज फीस जमा कर जेब हो गयी खाली? अब सरकार स्टूडेंट्स को देगी ये स्कॉलरशिप

College Scholarship Form: 12वीं पास करने के बाद बच्‍चों को हायर स्टडी करने के लिए मोटी फीस जमा करनी होती है. जिससे बच्‍चों का पूरा बजट बिगड़ जाता है. ऐसे में आप इन योजनाओं के बारे में जरूर जान लीजिए. जिससे आपको कुछ सहायता मिल सकती है.  

12th pass scholarship: कॉलेज फीस जमा कर जेब हो गयी खाली? अब सरकार स्टूडेंट्स को देगी ये स्कॉलरशिप

Scholarship for college: आज भी कई बच्‍चे 12वीं पास करने के बाद स्टडी छोड़ देते हैं, जब उनसे पूछा जाता है तो बताया जाता है कि कॉलेज में फीस जमा करने के लिए पैसे नहीं हैं. आजकल प्राइवेट कॉलेज हो या सरकारी कॉलेज ज्‍यादातर जगह पर एडवांस फीस जमा करना होती है. इस वजह से बच्‍चों और पेरेंट्स का पूरा बजट ही बिगड़ जाता है. ऐसे में कई पेरेंट्स प्रवेश दिलाने के लिए जैसे तैसे पैसे जमा कर भी देते हैं, लेकिन फिर एग्‍जाम फीस और भी कई अन्‍य प्रकार के शुल्‍क की वजह से दिक्‍कत आती है. ऐसे में आपको सरकार की इन योजनाओं के बारे में जरूर जानना चाहिए.   

 सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ स्कॉलरशिप  ( CSSS- Central Sector Scheme of Scholarship ) 

12वीं के बाद कॉलेज और यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेने के लिए सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ स्कॉलरशिप योजना चलाई जाती है. ये स्कॉलरशिप योजना लगभग 82 हजार छात्रों के लिए होती है. इसमें 41 हजार लड़के और 41 हजार लड़कियों को सेलेक्ट किया जाता है. इस योजना के तहत यूजी कोर्स में प्रवेश लेने वाले बच्‍चों को हर साल 10 हजार रुपये दिए जाते हैं. इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए छात्रों को कक्षा 12वीं में 80 पर्सेंटाइल से ज्‍यादा नंबर लाना होते हैं. इसके अलावा परिवार की सालाना आय 8 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इस योजना में आवेदन करने के लिए सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट- scholarships.gov.in पर जाना होगा.  

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना स्कॉलरशिप योजना ( KVPY- Kishor Vaigyanik Protsahan Yojana ) 

विज्ञान के क्षेत्र में किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन स्कॉलरशिप दी जाती है. डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (डीएसटी) की तरफ से कक्षा 12वीं पास छात्रों के लिए ये योजना होती है. इस छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से बेसिक साइंस के स्टूडेंट्स को हर माह 5 हजार से 7 हजार रुपये फेलोशिप दी जाती है. हाल ही में, DST की तरफ से बताया गया है कि, नेशनल प्रोग्राम किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना को INSPIRE योजना में शामिल किया जाएगा. KVPY के लिए उम्मीदवारों का चयन एप्टीट्यूड टेस्ट से किया जाता है. इस स्‍कीम के माध्यम से चयनित छात्रों को 5 साल तक फेलोशिप दी जाती है. आप ज्‍यादा जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर जाएं. ( kvpy.iisc.ernet.in ) 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news