Tina Dabi से पहले ये महिला IAS अफसर कर चुकी हैं ऐसा करिश्मा, मिला था गोल्ड मेडल
Advertisement
trendingNow11404362

Tina Dabi से पहले ये महिला IAS अफसर कर चुकी हैं ऐसा करिश्मा, मिला था गोल्ड मेडल

Bhawna Garg UPSC Topper: उन्हें 1999-2001 में एलबीएस नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन में व्यावसायिक प्रशिक्षण के दौरान एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटी में बेस्ट प्रदर्शन के लिए गोल्ड मेडल भी मिला.

Tina Dabi से पहले ये महिला IAS अफसर कर चुकी हैं ऐसा करिश्मा, मिला था गोल्ड मेडल

IAS Bhawna Garg IAS: जब पहली ही बार में यूपीएससी का एग्जाम टॉप करने वालों की बात आती है तो टीना डाबी का नाम सबसे पहले आता है. आज हम आपको ऐसी ही और महिला अफसर के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने पहली ही बार में UPSC टॉप किया था. हम बात कर रहे हैं भावना गर्ग की. भावना गर्ग पंजाब-कैडर-1998 बैच IAS टॉपर थीं. वह मूल रूप से पंजाब से हैं. उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर (1994-1998) से केमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया. उन्होंने वुडरो विल्सन स्कूल, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी, यूएसए से पब्लिक पॉलिसी में मास्टर्स भी किया और 2012 में पूरा किया.

भावना गर्ग कपूरथला के एक जूनियर इंजीनियर की बेटी हैं. उन्होंने आईएएस अधिकारी अजय शर्मा से शादी की. ये दोनों इंजीनियरिंग बैकग्राउंड से हैं. उसका ऑप्शनल सब्जेक्ट गणित और रसायन विज्ञान था. भावना ने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की और अपने बैच की टॉपर भी बनीं. आपको बता दें कि आईएएस टीना डाबी ने भी अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की और अपने बैच की टॉपर भी रहीं. 

वह अखिल भारतीय सिविल सेवाओं (271,000 आवेदकों) में पहली रैंक पाने वाली और एलबीएसएनएए (लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी) 1999-2001 में पेशेवर मूल्यांकन के बाद टॉप स्थान पर बनी रहने वाली पहली महिला हैं. उन्हें 1999-2001 में एलबीएस नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन में व्यावसायिक प्रशिक्षण के दौरान एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटी में बेस्ट प्रदर्शन के लिए गोल्ड मेडल भी मिला.

आईआईटी कानपुर में 1998 में ग्रेजुएशन के दौरान सभी विषयों में शानदार प्रदर्शन के लिए रतन स्वरूप स्मृति पुरस्कार भी मिला था. संयुक्त प्रवेश परीक्षा में फर्स्ट रैंक, 1994 में इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश हासिल करने के लिए एक ओपन कंपटीटिव एग्जाम.

भावना ने अपने करियर के दौरान विशेष सचिव, राजस्व और निदेशक आपदा प्रबंधन (2008-2013), विशेष सचिव, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण (जुलाई 2012 - अगस्त 2013), विशेष सचिव वित्त, सचिव परिवहन और सांस्कृतिक मामलों (सितंबर 2013 - जनवरी 2014) जैसे कई पदों को अलग कर दिया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news