IAS Story: इन 5 चीजों पर फोकस करके ऐसे पास किया यूपीएससी एग्जाम और बन गईं आईएएस ऑफिसर, पढ़िए पूरी कहानी
Advertisement
trendingNow11338619

IAS Story: इन 5 चीजों पर फोकस करके ऐसे पास किया यूपीएससी एग्जाम और बन गईं आईएएस ऑफिसर, पढ़िए पूरी कहानी

IAS Success Stories: सलोनी के मुताबिक सबसे पहले हमें अपनी क्षमता और रुचि को समझना चाहिए. फिर हम UPSC के टॉपर्स के इंटरव्यू देख सकते हैं और ब्लॉग पढ़ सकते हैं. सलोनी का मानना ​​है कि यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए कोचिंग जरूरी नहीं है. 

IAS Story: इन 5 चीजों पर फोकस करके ऐसे पास किया यूपीएससी एग्जाम और बन गईं आईएएस ऑफिसर, पढ़िए पूरी कहानी

IAS या IPS अधिकारी बनना कई लोगों का सपना होता है, लेकिन कुछ ही देश की प्रतिष्ठित और सबसे कठिन संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षाओं में से एक को पास कर पाते हैं. यूपीएससी की सफल यात्रा कठिन होती है और सफलता का स्वाद चखने के लिए बेहद मेहनती और मेहनती होना पड़ता है. आज हम बता कर रहे हैं सलोनी वर्मा की जिन्होंने 70 वीं रैंक के साथ यूपीएससी परीक्षा पास की और आईएएस अफसर बन गईं. 

मूल रूप से झारखंड के जमशेदपुर की रहने वाली सलोनी ने अपना ज्यादातर जीवन दिल्ली में बिताया. उन्होंने ग्रेजुएशन के ठीक बाद यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी और वह अपने दूसरे प्रयास में सफल हो गईं. विशेष रूप से, उन्होंने बिना किसी कोचिंग के यूपीएससी की परीक्षा पास की. आज हम आपको उनके यूपीएससी के सफर के बारे में बता रहे हैं.

सलोनी के मुताबिक सबसे पहले हमें अपनी क्षमता और रुचि को समझना चाहिए. फिर हम UPSC के टॉपर्स के इंटरव्यू देख सकते हैं और ब्लॉग पढ़ सकते हैं. सलोनी का मानना ​​है कि यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए कोचिंग जरूरी नहीं है. अगर आपको सही मार्गदर्शन नहीं मिलता है तो आप कोचिंग ज्वाइन कर सकते हैं, लेकिन सफलता कड़ी मेहनत और सेल्फ स्टडी से ही मिलेगी.

सलोनी के मुताबिक, उन्होंने सिलेबस को समझा और अपनी स्टडी मटेरियल तैयार किया. उनके अनुसार कम समय में सफलता हासिल करने के लिए एक अच्छी रणनीति बेहद जरूरी है, हालांकि वह पहले प्रयास में असफल रही, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अपने टारगेट की ओर बढ़ती रहीं.

सलोनी का मानना ​​है कि अगर आप यूपीएससी की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको बेहतर रणनीति के साथ लगातार आगे बढ़ना होगा. वह कहती हैं कि जब तक आप हर दिन इसके लिए प्रयास नहीं करेंगे, तब तक आप अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच पाएंगे. उनके अनुसार सफलता के लिए कड़ी मेहनत, सही रणनीति, ज्यादा से ज्यादा रिवीजन, उत्तर लिखने का अभ्यास और सकारात्मक नजरिया बहुत जरूरी है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news