CA Exam: दिल्ली हाई कोर्ट ने इंटर, फाइनल एग्जाम की तारीख रिवाइज करने की याचिका कर दी खारिज
Advertisement
trendingNow12194875

CA Exam: दिल्ली हाई कोर्ट ने इंटर, फाइनल एग्जाम की तारीख रिवाइज करने की याचिका कर दी खारिज

CA Exam May 2024: ग्रुप 2 के एग्जाम 8, 10 और 12 मई के बजाय 10, 14 और 16 मई के लिए रिवाइज किए गए हैं. इसके अलावा, सीए फाउंडेशन लेवल की परीक्षा 20, 22, 24 और 26 जून के लिए शेड्यूल हैं.

CA Exam: दिल्ली हाई कोर्ट ने इंटर, फाइनल एग्जाम की तारीख रिवाइज करने की याचिका कर दी खारिज

CA Exam Postponement 2024: दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार, 8 अप्रैल को मई 2024 के लिए सीए इंटर और फाइनल परीक्षाओं को रिवाइज करने की मांग वाली याचिका खारिज कर दी है. फैसले के बाद, इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) को परीक्षा आयोजित करने की तैयारी जारी रखने की उम्मीद है. परीक्षा मई 2024 के लिए पहले से घोषित शेड्यूल के मुताबिक हो सकती है.

कब होने हैं एग्जाम

आईसीएआई द्वारा शेयर किए गए रिवाइज्ड शेड्यूल के मुताबिक, सीए इंटरमीडिएट ग्रुप 1 परीक्षा अब 7 मई के बजाय 3, 5 और 9 मई को निर्धारित की गई है. ग्रुप 2 की परीक्षाएं 9, 11 और 13 मई के बजाय 11, 15 और 17 मई को होंगी. सीए फाइनल परीक्षा के ग्रुप 1 की परीक्षा 6 मई के बजाय 2, 4 और 8 मई को होगी.

ग्रुप 2 के एग्जाम 8, 10 और 12 मई के बजाय 10, 14 और 16 मई के लिए रिवाइज किए गए हैं. इसके अलावा, सीए फाउंडेशन लेवल की परीक्षा 20, 22, 24 और 26 जून के लिए शेड्यूल हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, याचिकाकर्ताओं ने आगामी लोकसभा चुनावों के कारण परिवहन और संभावित समस्याओं के बारे में चिंताओं पर जोर दिया. हालांकि, पीठ ने फैसला सुनाया कि कोई भी कानून चुनाव के साथ-साथ परीक्षा आयोजित करने पर रोक नहीं लगाता है. इसके अलावा, अदालत ने परीक्षा देने वाले लगभग 4,26,000 उम्मीदवारों की बड़ी संख्या को देखते हुए परीक्षा स्थगित करने के अनुरोध पर आश्चर्य व्यक्त किया.

यह भी पढ़ें: KV Admission: क्या नॉन गवर्नमेंट एम्प्लॉई केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्चे के एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं?

CA परीक्षा साल में तीन बार?

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने हाल ही में सीए फाउंडेशन और इंटरमीडिएट परीक्षाओं की फ्रीक्वेंशी में एक जरूरी बदलाव की घोषणा की है. ये परीक्षाएं अब साल में दो बार के बजाय तीन बार आयोजित की जाएंगी. पहले, उम्मीदवारों के पास सुधार के दो अवसर थे: जून और दिसंबर में. इस बदलाव से कैंडिडेट्स को परीक्षा देने का एक्स्ट्रा मौका मिलेगा. तीनों अटेंप्ट में मिले सबसे ज्यादा नंबरों का इस्तेमाल फाइनल स्कोर की गणना के लिए किया जाएगा. हालांकि, तीसरे एग्जाम सेशन की तारीखों की घोषणा अभी ICAI द्वारा नहीं की गई है.

यह भी पढ़ें: STEM: भारत के आधे से ज्यादा MBA स्टूडेंट्स करना चाह रहे ऐसे प्रोग्राम

Trending news