KV Admission: क्या नॉन गवर्नमेंट एम्प्लॉई केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्चे के एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं?
Advertisement
trendingNow12194768

KV Admission: क्या नॉन गवर्नमेंट एम्प्लॉई केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्चे के एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं?

KV School Admission: आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे हर कैटेगरी के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया का रिव्यू करें और समझें कि माता-पिता के ट्रांसफर के आधार पर प्रेफरेंस एलोकेशन कैसे काम करता है.

KV Admission: क्या नॉन गवर्नमेंट एम्प्लॉई केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्चे के एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं?

Kendriya Vidyalaya Admission Process: हां, ऐसे लोग जो सेल्फ एंप्लॉयड हैं, प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं, या अस्थायी आबादी से संबंधित हैं, वे भी अपने बच्चों के केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन के लिए आवेदन करने के पात्र हैं. आइए केंद्रीय विद्यालयों के लिए एडमिशन की जरूरतों को समझते हैं.

एडमिशन कैटेगरी

कैटेगरी I में, स्पॉन्सरिंग प्रोजेक्ट सेक्टर में काम करने वाले लोगों के बच्चों और केवीएस के रिटायर कर्मचारियों के लिए एडमिशन ओपन है. इसमें स्पेशिफिक प्रोजेक्ट सेक्टर्स में काम करने वालों के साथ-साथ वे लोग भी शामिल हैं जो केंद्रीय विद्यालय संगठन से रिटायर हुए हैं. श्रेणी II में ट्रांसफरेबल  और नॉन ट्रांसफरेबल दोनों केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों के साथ-साथ पूर्व सैनिकों के बच्चे शामिल हैं. कैटेगरी III भारत सरकार के तहत ऑटोनोमस बॉडी, पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स और हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स के ट्रांस्फरेबल  या नॉन ट्रांसफरेबल कर्मचारियों के बच्चों के लिए रिजर्व है. आखिर में, कैटेगरी IV अन्य लोगों के लिए है, जिसमें स्थानीय निवासियों के वार्ड शामिल हैं जो ऊपर दी गई कैटेगरीज में नहीं आते हैं."

कैटेगरी क्राइटेरिया जरूर पढ़ें

आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे हर कैटेगरी के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया का रिव्यू करें और समझें कि माता-पिता के ट्रांसफर के आधार पर प्रेफरेंस एलोकेशन कैसे काम करता है. आवेदकों के लिए यह तय करना जरूरी है कि वे किस उपयुक्त कैटेगरी से संबंधित हैं और उन्हें उस श्रेणी में कैसे प्राथमिकता दी जा सकती है. पात्रता या एडमिशन प्रक्रिया के संबंध में किसी भी सवाल या क्लेरिफिकेशन के लिए, लोगों की हेल्प और गाइडेंस के लिए एडमिशन ऑफिस से कॉन्टेक्ट किया जाता है.

आयु सीमा

कक्षा 1 में एडमिशन के लिए न्यूनतम आयु एडमिशन ईयर के 31 मार्च तक 6 साल है. दिव्यांग बच्चों के लिए 2 साल की छूट है. हर क्लास में एडमिशन के लिए आयु सीमा अलग अलग है. 

यह भी पढ़ें: STEM: भारत के आधे से ज्यादा MBA स्टूडेंट्स करना चाह रहे ऐसे प्रोग्राम

एप्लिकेशन प्रोसेस

एडमिशन आमतौर पर फरवरी में घोषित किए जाते हैं, एक तय अवधि के दौरान ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाते हैं. स्पेशिफिक डिटेल के लिए आधिकारिक केवीएस वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in देखें.

सेलेक्शन प्रोसेस

सेलेक्शन कैटेगरी सिस्टम और मेरिट लिस्ट (कैटेगर के भीतर उम्र और भाई-बहन की प्राथमिकता जैसे कारकों पर विचार करते हुए) पर आधारित है. कुछ कैटेगरी के लिए या बराबरी की स्थिति में लॉटरी निकाली जा सकती है.

KVS में एंट्रेंस एग्जाम

केवीएस आम तौर पर एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित नहीं करता है (कुछ मामलों में कक्षा 11 को छोड़कर). सेलेक्शन पिछले एकेडमिक परफोर्मेंश और कैटेगरी प्रीफरेंस पर बेस्ड है.

यह भी पढ़ें: भारत के वो 5 कॉलेज, जो कम फीस में देंगे आपको MBA की डिग्री और लाखों-करोड़ों का पैकेज

Trending news