AICTE ने QIP के तहत मास्टर और पीएचडी प्रोग्राम में शुरू किया एडमिशन प्रोसेस
Advertisement
trendingNow12259632

AICTE ने QIP के तहत मास्टर और पीएचडी प्रोग्राम में शुरू किया एडमिशन प्रोसेस

मास्टर्स प्रोग्राम्स के लिए आवेदन करने के लिए, कैंडिडेट्स के पास पॉलिटेक्निक लेवल पर कम से कम एक साल का टीचिंग एक्सपीरिएंस होना चाहिए.

AICTE ने QIP के तहत मास्टर और पीएचडी प्रोग्राम में शुरू किया एडमिशन प्रोसेस

All India Council for Technical Education: अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने क्वालिटि इंप्रूवमेंट प्रोग्राम (क्यूआईपी) के तहत फुल टाइम मास्टर (एम.ई./एम.टेक.) और पीएच.डी. प्रोग्राम लांच किया. 2024-25 सेशन के लिए एडमिशन के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं. लॉन्च के दौरान इसके बारे में AICTE के अध्यक्ष प्रोफेसर टी.जी. सीताराम ने कहा कि इस प्रोग्राम का उद्देश्य देश भर के डिग्री और डिप्लोमा लेवल के संस्थानों में स्ट्रीम मेंबर्स के स्पेशलाइजेशन और क्षमताओं को बढ़ाना है. प्रोग्राम का एआईसीटीई द्वारा पूरा ध्यान दिया जाएगा. इसका उद्देश्य टेक्निकल एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स के टीचर्स को प्रभावी ढंग से पढ़ाने के लिए जरूरी नॉलेज और स्किल से लैस करना है. 

क्यूआईपी के तहत केवल स्पांसर्ड टीचर ही मास्टर और डॉक्टरेट प्रोग्राम में एडमिशन के लिए पात्र हैं. इस कार्यक्रम का टारगेट इन टीचर्स को एडवान्सड डिग्री पाने और रिसर्च और बेहतर शैक्षिक क्षमताओं की संस्कृति को बढ़ावा देने में सक्षम बनाना है.

मास्टर्स प्रोग्राम्स के लिए आवेदन करने के लिए, कैंडिडेट्स के पास पॉलिटेक्निक लेवल पर कम से कम एक साल का टीचिंग एक्सपीरिएंस होना चाहिए और साथ ही संबंधित ग्रेजुएशन डिग्री भी होनी चाहिए. इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट में पीएचडी प्रोग्राम के लिए, कैंडिडेट्स के पास एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त डिग्री या डिप्लोमा लेवल के संस्थानों में फुल टाइम या स्थायी फैकल्टी मेंबर के रूप में कम से कम तीन साल का टीचिंग एक्सपीरिएंस और संबंधित मास्टर डिग्री होनी चाहिए.

पात्र शिक्षकों को https://qip.aicte-india.org पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. शॉर्टलिस्ट कैंडिडेट्स को टेस्ट/ इंटरव्यू के लिए क्यूआईपी संस्थान/ विभाग द्वारा ई-मेल से सूचित किया जाएगा. दोनों प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन प्रवेश 21 मई 2024 को शुरू हो चुके हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 जून 2024 है. ज्यादा जानकारी https://www.aicte-india.org पर उपलब्ध है. 

UPSC NDA, NA 1 का रिजल्ट जारी, यहां चेक करें शॉर्टलिस्ट कैंडिडेट्स की पूरी लिस्ट

TAGS

Trending news