Board Exam 2024: बिहार बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी, ये रहा टाइम टेबल और गाइलाइंस
Advertisement
trendingNow12081896

Board Exam 2024: बिहार बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी, ये रहा टाइम टेबल और गाइलाइंस

Bihar Board Exam 2024: बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं, 12वीं  की परीक्षा की तारीखें जारी कर दी हैं. इसके साथ ही गाइडलाइन भी दी गई है. एग्जाम सेंटर जाने से पहले इन नियमों को अच्छी तरह पढ़ और समझ लें...

Board Exam 2024: बिहार बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी, ये रहा टाइम टेबल और गाइलाइंस

BSEB Board Exam 2024 Schedule Released: बिहार बोर्ड की कक्षा 10वीं, 12वीं की मुख्य परीक्षाओं की तारीखें घोषित कर दी गई हैं, जिसके मुताबिक बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन फरवरी में होना है. राज्य में बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं 1 फरवरी 2024 से शुरू हो जाएंगी. स्टूडेंट्स और अभिभावक बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 का पूरा टाइम टेबल ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर देख सकते हैं.

वहीं, बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड ने परीक्षार्थियों के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं. 10वीं, 12वीं के बोर्ड एग्जाम देने जा रहे स्टूडेंट्स को इन गाइलाइंन को ध्यान से पढ़ लेना ताहिए, ताकि एग्जाम सेंट्र पर आपसे पेपर से पहले किसी तरह की कोई गड़बड़ी या चूक न हो.

बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 गाइडलाइंस
बोर्ड परीक्षा 2024 को बिना नकल संपन्न कराने के लिए बिहार बोर्ड ने परीक्षा के दौरान नकल रोकने के सख्त इंतजाम किए हैं. छात्रों को परीक्षा केंद्र पर ये गाइडलाइंस फॉलो करनी होगी...

बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए जारी गाइडलाइंस

  • परीक्षार्थियों को पेपर शुरू होने से 30 मिनट पहले हॉल में प्रवेश करना होगा, लेट आने वालों को किसी भी स्थिति में एंट्री नहीं मिलेगी. 
  • फर्स्ट शिफ्ट के परीक्षार्थियों को सुबह 9 बजे तक और सेकंड शिफ्ट वालों को दोपहर 1.30 बजे तक हर हाल में एग्जाम हॉल में प्रवेश करना होना.
  • निर्देशानुसार सभी परीक्षार्थियों को 2 बार चेकिंग प्रक्रिया से गुजरना होगा. पहली चेकिंग परीक्षा केंद्र में और दूसरी हॉल के अंदर होगी. 
  • परीक्षा केंद्र के गेट पर मजिस्ट्रेट और पुलिस, जबकि हॉल में इनविजिलेटर सभी परीक्षार्थियों की चेकिंग करेंगे. 
  • 25 परीक्षार्थियों के एक हॉल में 1 इनविजिलेटर नियुक्त किया जाएगा. 
  • परीक्षार्थी, इनविजिलेटर, ड्यूटी पर मौजूद अन्य लोग ब्लूटूथ, पेजर, स्मार्ट वॉच, मैग्नेटिक या इलेक्ट्रॉनिक वॉच नहीं ले जा सकेंगे.
  • सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने और वीडियोग्राफी करने के सख्त निर्देश जारी किए हैं.
  • सभी नोडल अफसर अपने जिले के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर सरप्राइज विजिट करेंगे. 

Trending news