CBSE: छात्र अपने बोर्ड रिजल्ट से हैं असंतुष्ट, तो मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए आज से करें अप्लाई
Advertisement
trendingNow12253716

CBSE: छात्र अपने बोर्ड रिजल्ट से हैं असंतुष्ट, तो मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए आज से करें अप्लाई

CBSE Board Marks Verification: असेसमेंट की गई आंसर शीट की स्कैन की गई फोटोकॉपी रिजल्ट घोषित होने की तारीख से 19वें दिन से 20वें दिन तक उपलब्ध रहेगी. वहीं, आंसर्स का री-इवैल्यूएशन रिजल्ट घोषित होने की तारीख से 24वें दिन से 25वें दिन तक उपलब्ध रहेगा.

CBSE: छात्र अपने बोर्ड रिजल्ट से हैं असंतुष्ट, तो मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए आज से करें अप्लाई

CBSE Board Marks Verification Registration: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की तरफ से कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जा चुका है. लेकिन जो छात्र अपने सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2024 से संतुष्ट नहीं हैं, वे आज से अपने मार्क्स के वेरिफिकेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं. सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट के वेरिफिकेशन की प्रक्रिया नतीजे घोषित होने के चौथे दिन से लेकर आठवें दिन तक निर्धारित की गई थी. बता दें कि आवेदन प्रक्रिया पूरी करने की समय सीमा 21 मई, 2024 को समाप्त होगी. यह सुविधा पांच दिनों तक जारी रहेगी.

जिन छात्रों ने मार्क्स के वेरिफिकेशन के लिए आवेदन किया है, उन्हें उनकी असेसमेंट मार्कशीट की एक फोटोकॉपी प्राप्त होगी. केवल वे छात्र जिन्होंने आवेदन किया है और अपनी असेसमेंट की गई मार्कशीट की फोटोकॉपी प्राप्त की है, वे री-इवैल्यूएशन के लिए एलिजिबल होंगे.

असेसमेंट की गई आंसर शीट की स्कैन की गई फोटोकॉपी रिजल्ट घोषित होने की तारीख से 19वें दिन से 20वें दिन तक उपलब्ध रहेगी. यह सुविधा दो दिनों तक उपलब्ध रहेगी. आंसर्स का री-इवैल्यूएशन रिजल्ट घोषित होने की तारीख से 24वें दिन से 25वें दिन तक उपलब्ध रहेगा.

बोर्ड ने यह भी कहा कि सभी एक्टिविटी समयबद्ध हैं और इनका लाभ केवल ऑनलाइन ही उठाया जा सकता है. आखिरी तारीख के बाद और ऑफलाइन मोड में कोई भी अनुरोध बोर्ड द्वारा स्वीकार नहीं किया जाएगा, क्योंकि यह महत्वपूर्ण परीक्षा सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन करता है. सीबीएसई ने शेड्यूल पहले ही बता दिया ताकि अभिभावक, छात्र, स्कूल सीबीएसई द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार इन सुविधाओं का लाभ उठा सकें.

सभी प्रक्रियाओं के लिए अनुरोध केवल ऑनलाइन और निर्दिष्ट शेड्यूल के दौरान प्रोसेसिंग फीस के साथ स्वीकार किए जाएंगे. निर्धारित तारीख एवं समय के बाद तथा ऑफलाइन मोड में कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा.

प्रोसेसिंग फीस केवल क्रेडिट/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन जमा की जा सकती है. छात्र को पहले ही यह तय कर लेना होगा कि उसे एक विषय की कॉपी वेरिफाई करवानी है या एक से अधिक विषयों की, क्योंकि एक बार आवेदन करने के बाद कोई दूसरा अवसर नहीं दिया जाएगा.

इस साल कुल 87.98 प्रतिशत छात्रों ने 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की, जबकि 93.60 प्रतिशत छात्रों ने 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की है.

Trending news