सुभारती यूनिवर्स‍िटी मेरठ में NET परीक्षा में बड़े पैमाने पर नकल, STF ने खोले राज, 4 लोग हिरासत में
Advertisement
trendingNow12354463

सुभारती यूनिवर्स‍िटी मेरठ में NET परीक्षा में बड़े पैमाने पर नकल, STF ने खोले राज, 4 लोग हिरासत में

CSIR-NET Exam: यूपी एसटीएफ ने सुभारती विश्वविद्यालय मेरठ में सर्च ऑपरेशन चलाया, जिसमें पुलिस को एग्जामिनेशन लैब के सर्वर रूम से लोकल एरिया नेटवर्क के जरिए एक्स्ट्रा एडमिन कंप्यूटर मिला है और सर्वर रूम में दो लैपटॉप भी मिले हैं.

सुभारती यूनिवर्स‍िटी मेरठ में NET परीक्षा में बड़े पैमाने पर नकल, STF ने खोले राज, 4 लोग हिरासत में

CSIR-NET Exam: यूपी एसटीएफ (UPSTF) की तरफ से सीएसआईआर-नेट (CSIR-NET) की परीक्षा को लेकर कई खुलासे किए गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुभारती विश्वविद्यालय मेरठ के एग्जामिनेशन सेंटर पर यूपी एसटीएफ की एक टीम ने सर्च ऑपरेशन चलाया, जहां से उन्होंने कई डिवाइस बरामद किए हैं. इसके अलावा कई संदिग्ध भी एसटीएफ के हत्थे चढ़े हैं. इस मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है, जबकि चार लोग हिरासत में लिए गए हैं. वहीं, जो उम्मीदवार इस सेंटर पर परीक्षा देने आए थे, उनसे भी पूछताछ जारी है.

दरअसल, यूपी एसटीएफ ने एक गुप्त सूचना के आधार पर सुभारती विश्वविद्यालय मेरठ में यह सर्च ऑपरेशन चलाया था. सर्च के दौरान पुलिस को एग्जामिनेशन लैब के सर्वर रूम से लोकल एरिया नेटवर्क के जरिए एक्स्ट्रा एडमिन कंप्यूटर मिला है और सर्वर रूम में दो लैपटॉप भी मिले हैं. इन लैपटॉप में एनी डेस्क रिमोट एक्सेस टूल देखा गया है. इसके अलावा एक कर्मचारी के पास से एग्जाम कराने वाला मोबाइल भी मिला है.

मोबाइल में चार अभ्यर्थियों के नाम, उनके रोल नंबर और उनके सिस्टम का IP एड्रेस मिला है. इस IP एड्रेस को सेंटर के बाहर एक व्यक्ति को शेयर किया गया था, जिससे कि इन अभ्यर्थियों की स्क्रीन शेयर की गई. इसके बाद इन अभ्यर्थियों के प्रश्न पत्र को बाहर से सॉल्वर द्वारा हल किया जा रहा था. 25 जून को भी पहली और दूसरी शिफ्ट में हुए CSIR-NET एग्जाम में 11 अभ्यर्थी के नाम मोबाइल के डिलीट फाइल से मिले हैं. इनती जानकारी के बाद अब आवश्यक कार्यवाही की जारी है.

बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 1 जून से CSIR UGC-NET के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू किए थे, जिसका एग्जाम 25, 26 और 27 जून को होना था. NEET पेपर लीक विवाद के बीच इस एग्जाम की पारदर्शिता और अखंडता के मद्देनजर NTA ने CSIR UGC-NET के एग्जाम को स्थगित कर दिया था.

Trending news