गवर्नमेंट टीचर ही नहीं, CTET क्वालीफाई कैंडिडेट के पास हैं करियर के ढेरों विकल्प, यहां देखें ऑप्शन
Advertisement
trendingNow12469981

गवर्नमेंट टीचर ही नहीं, CTET क्वालीफाई कैंडिडेट के पास हैं करियर के ढेरों विकल्प, यहां देखें ऑप्शन

CTET: सीटीईटी परीक्षा पास कर चुके उम्मीदवारों को गवर्नमेंट स्कूल में टीचिंग का मौका नहीं मिल रहा, तो वे परेशान ना हों. उनके पास इसके अलावा भी कई ऑप्शन हैं, जिनमें वे एक बेहतरीन करियर बना सकते हैं और मोटी सैलरी भी कमा सकते हैं.

गवर्नमेंट टीचर ही नहीं, CTET क्वालीफाई कैंडिडेट के पास हैं करियर के ढेरों विकल्प, यहां देखें ऑप्शन

Career Options for CTET Qualified Candidates: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) भारत में टीचर बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण परीक्षाओं में से एक है. यह परीक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से आयोजित की जाती है. CTET परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, उम्मीदवारों को सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में टीचर बनने के लिए आवेदन करने का अवसर मिलता है.

दरअसल, सीबीएसई द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. इस परीक्षा में 2 पेपर होते हैं. पेपर-1 कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के टीचर बनने के लिए आयोजित की जाती. जबकि पेपर-2 का आयोजन कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के टीचर बनने के लिए किया जाता है.

हालांकि, CTET क्वालीफाई करने के बाद आपके पास सिर्फ सरकारी स्कूल में टीचर बनने का विकल्प ही नहीं होता, बल्कि इसके अलावा भी आपके पास कई करियर ऑप्शन होते हैं. यहां कुछ करियर ऑप्शन दिए गए हैं, जो CTET पास करने वाले उम्मीदवार चुन सकते हैं.

1. प्राइवेट स्कूल में टीचर: CTET क्लियर करने वाले उम्मीदवार विभिन्न प्राइवेट स्कूलों में टीचर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. प्राइवेट स्कूलों में अलग-अलग सब्जेक्ट्स और लेवल (प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक) के लिए टीचर्स की आवश्यकता होती है.

2. ट्यूटर: उम्मीदवार छात्रों को प्राइवेट ट्यूशन देकर भी अपना बेहतरीन करियर बना सकते हैं. वे घर पर या किसी ट्यूशन सेंटर में ट्यूशन दे सकते हैं. आज कल ट्यूशन टीचर स्कूल टीचर के मुकाबले काफी अच्छी इनकम कमाते हैं.

3. कोचिंग इंस्टीट्यूट में टीचर: CTET पास उम्मीदवार विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले कोचिंग इंस्टीट्यूट में टीचर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा वो अपना खुद का कोचिंग इंस्टीट्यूट भी खोल सकते हैं. सीटीईटी के सर्टिफिकेट से उन्हें मान्यता मिलेगी.

4. एजुकेशनल कंटेंट डेवलपर: उम्मीदवार विभिन्न एजुकेशनल कंटेंट जैसे टेक्सटबुक, वर्कबुक, ऑनलाइन कोर्स आदि डेवलप करने में अपना योगदान दे सकते हैं. इसके अलावा वे स्कूलों के पेपर बनाने, सिलेबस बनाने, किताबें और सिलेबस तय करने का भी काम कर सकते हैं.

5. एजुकेशन कंसल्टेंट: CTET पास करने वाले उम्मीदवार छात्रों को शिक्षा और करियर के बारे में सलाह देने के लिए एजुकेशन कंसल्टेंट बन सकते हैं.

6. शिक्षा प्रशासक: इन सब के अलावा एक CTET पास उम्मीदवार विभिन्न एजुकेशनल इंस्टीट्यूट में प्रशासनिक पदों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं.

Trending news