DU UG Admission 2024: डीयू में दूसरे राउंड के लिए कितनी सीट बची हैं खाली?
Advertisement
trendingNow12396105

DU UG Admission 2024: डीयू में दूसरे राउंड के लिए कितनी सीट बची हैं खाली?

Delhi University Admission 2024: पहले राउंड में, 18,478 कैंडिडेट्स ने अपने आवंटन को 'फ्रीज' करना चुना, जबकि 43,515 ने 'अपग्रेड' का ऑप्शन चुना. 

DU UG Admission 2024: डीयू में दूसरे राउंड के लिए कितनी सीट बची हैं खाली?

DU First Round UG Seat Allocation: दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के पहले राउंड में 65,843 स्टूडेंट्स ने अपने अलॉटमेंट की पुष्टि कर दी है. यूनिवर्सिटी में ज्यादातर सीटें एक झटके में फुल हो गई हैं. इसका मतलब है कि लगभग 92 फीसदी सीट फुल हो गई हैं. डीयू में कुल 71,600 सीटें  हैं. इनमें से पहले राउंड में  65,843 सीटें उन उम्मीदवारों के लिए क्लोज हो गई हैं जो दूसरे दौर में जगह पाने की उम्मीद कर रहे थे. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने गुरुवार को दूसरे राउंड के लिए खाली सीटों की लिस्ट डिस्प्ले की.

एक DU अधिकारी ने कहा, "उम्मीदवार शुक्रवार को शाम 4.59 बजे तक हायर प्रीफरेंसेज को दोबारा सेट कर सकते हैं. दूसरे राउंड में ऑनलाइन भुगतान की आखिरी तारीख 30 अगस्त है." दूसरे राउंट में सीटों का आवंटन 25 अगस्त को घोषित किया जाएगा.

जिन लोगों से पहला राउंड छूट गया था, उनके लिए दूसरे राउंड में सीट पाने की संभावना काफी कम हो गई है. हालांकि, सीटों की उपलब्धता के आधार पर कुछ के लिए अभी भी आशा की एक किरण हो सकती है. टाइम्स ऑफ इंडिया से अधिकारी ने कहा,  "यह सब बची हुई सीटों की संख्या पर निर्भर करता है. पहले राउंड में पहले ही सीटों का एक बड़ा नंबर खत्म हो चुका है क्योंकि अक्स्ट्रा अलॉटमेंट भी किया गया था."

पहले राउंड में, 18,478 कैंडिडेट्स ने अपने आवंटन को 'फ्रीज' करना चुना, जबकि 43,515 ने 'अपग्रेड' का ऑप्शन चुना. अधिकारी ने कहा "हमने पहले राउंड में एडमिशन सुरक्षित करने के लिए फीस का ऑनलाइन भुगतान करने की समय सीमा बुधवार रात तक बढ़ा दी थी, ताकि छात्र अपने सीट को आराम से सुरक्षित कर सकें. पहले, उसी दिन शाम 4.59 बजे के लिए समय सीमा निर्धारित की गई थी."

कितने अटेम्प्ट में क्लियर किया था विकास दिव्यकीर्ति ने USPC एग्जाम और कितनी थी रैंक?

पहले राउंड में यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए 97,387 अलॉटमेंट्स में से, 83,678 एक्सेपटेंस दर्ज की गईं. लगभग 1,85,000 स्टूडेंट्स ने सीयूईटी रिजल्ट के आधार पर अपना कोर्स और कॉलेज प्रायोरटीज पेश की थीं. एक DU अधिकारी ने कहा, "कुल 71,600 उपलब्ध सीटों के बावजूद, DU ने सीटों के उपयोग और 29 अगस्त को पहले सेमेस्टर के लिए सेशन की शुरुआत सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त आवंटन किया था. एक उम्मीदवार को आवंटित सीट से संतुष्ट होने पर 'फ्रीज' ऑप्शन चुनना था. हालांकि, जो ज्यादा प्रीफरेंस चाहते थे, उन्हें 'अपग्रेड' ऑप्शन चुनना था." 

इसे कहते हैं पढ़ाई का जुनून! जिस काम ने दिलाया नेम-फेम अब वही छोड़ दिया

Trending news