Diwali Holidays: हो गया कंफर्म अब इस दिन मनाई जाएगी दिवाली, जानिए कब होगी सरकारी छुट्टी
Advertisement
trendingNow12483797

Diwali Holidays: हो गया कंफर्म अब इस दिन मनाई जाएगी दिवाली, जानिए कब होगी सरकारी छुट्टी

Diwali Holidays: इस बार दिवाली की तिथि दो दिन पड़ रही हैं, जिसके कारण त्योहार किस दिन मनेगा और दिवाली पर मिलने वाली सरकारी छुट्टियों को लेकर भी भारी दुविधा हैं. हालांकि, अब कंफर्म हो गया है कि दीवाली कब मनाई जाए. 

Diwali Holidays: हो गया कंफर्म अब इस दिन मनाई जाएगी दिवाली, जानिए कब होगी सरकारी छुट्टी

Diwali 2024 Holidays: दिवाली हिंदूओं का सबसे बड़ा फेस्टिवल होता है. इस त्योहार को लेकर क्या बड़े और क्या बच्चे सभी बड़े उत्साहित रहते हैं. हर साल की तरह इस साल भी बाजारों में दिवाली की धूम मचने लगी हैं, लेकिन इस साल दिवाली की तारीख को लेकर गजब का कंफ्यूजन है. जानिए दिवाली 2024 पर सरकारी छुट्टी किस दिन की रहेगी. ऐसे लोग जो फेस्टिवल के समय कहीं घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं, वे इसे लंबी छुट्टियों में बदल सकते हैं. जानिए कैसे बना सकते हैं लॉन्ग वीकेंड...

इस दिन मनाई जाएगी दिवाली
हालांकि, दिवाली की तारीख कंफर्म हो गई हैं और इसे लेकर चल रहा कंफ्यूजन अब खत्म हो चुका है. पहले लोग 1 नवंबर को दिवाली सेलिब्रेशन का प्लान बना रहे थे. वहीं, अब दिवाली पर लक्ष्मी पूजन 31 अक्टूबर 2024 को किया जाएगा.

मिलेगी कई दिनों की छुट्टी 
पांच दिनों के इस त्योहार को आने में अब 10 दिन से भी कम का समय है. सभी ने दिवाली की तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस दौरान पर सभी एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स और बैंक समेत ज्यादातर सरकारी दफ्तर में भी छुट्टी रहती हैं. वहीं, कुछ रेजिडेंशियल/बोर्डिंग स्कूलों में 15 दिनों की लंबी छुट्टी मिल जाती है. दिवाली पर कई दिनों की छुट्टियां मिल जाती हैं. 

ऐसे बना सकते हैं लॉन्ग वीकेंड
इस साल गुरुवार, 31 अक्टूबर को दिवाली मनाए जाने से ज्यादातर लोगों को लॉन्ग वीकेंड मिल जाएगा.सभी शिक्षण संस्थानों में 5 दिनों की छुट्टी रहेगी. छुट्टियों की शुरुआत धनतेरस से होगी, जो 29 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा. उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में स्कूल इसी दिन से बंद हो रहेंगे. 29 अक्टूबर को मंगलवार है. ऐसे में बाहर घूमने जाने का प्लान हैं तो आप सोमवार की शाम को ही निकल सकते हैं और आपको संडे तक का एक्सटेंडेड वीकेंड मिल जाएगा. 

दिवाली पर मिलेगी 2 दिन की छुट्टी
पंचांग की जानकारों के मुताबिक इस बार लक्ष्मी पूजन 31 अक्टूबर को किया जाएगा. दिवाली किस दिन मनाई जाएगी, इस पर संशय की स्थिति के चलते ज्यादातर स्कूलों, बैंक और ऑफिस में 31 अक्टूबर और 1 नवंबर दोनों दिनों की छुट्टी है. इसके बाद 2 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 3 नवंबर को भाई दूज है. इन दोनों दिन शनिवार और रविवार होने के चलते छुट्टी रहेगी.

Trending news