Explainer: क्या हैं माइक्रोस्कूल और क्यों बढ़ रहा लोगों के बीच इसका अट्रैक्शन?
Advertisement
trendingNow12307189

Explainer: क्या हैं माइक्रोस्कूल और क्यों बढ़ रहा लोगों के बीच इसका अट्रैक्शन?

What Are Microschools: इसके बारे में मानना ​​है कि यह प्रवृत्ति बढ़ती रहेगी क्योंकि ज्यादा परिवार एजुकेशनल चॉइस की इच्छा रखते हैं. हालांकि, कुछ लोग इन स्कूलों की निगरानी को लेकर चिंतित हैं.

Explainer: क्या हैं माइक्रोस्कूल और क्यों बढ़ रहा लोगों के बीच इसका अट्रैक्शन?

Microschools Educational Structure And Curriculum: माइक्रोस्कूल, बहुत छोटे प्राइवेट स्कूलों का एक नया चलन बनकर, अमेरिका और ब्रिटेन में तेजी से पॉपुलर हो रहे हैं. इन स्कूलों में आमतौर पर ट्रेडिशनल क्लासेज से कम स्टूडेंट होते हैं. कोविड-19 महामारी के दौरान और बाद में माता-पिता की बदलती चॉइस के कारण इन स्कूलों पर ध्यान बढ़ा है.

Educational Structure And Curriculum

माइक्रोस्कूल अमेरिका में एक नए तरह के छोटे स्कूल हैं जो तेजी से पॉपुलर हो रहे हैं. इन स्कूलों में बच्चों की संख्या आम स्कूलों के क्लासरूम से काफी कम होती है. अक्सर माइक्रोस्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को उनके माता-पिता घर पर पढ़ाने वाले (होमस्कूलर) के तौर पर रजिस्टर करवाते हैं. फिर भी, ये स्कूल पूरे हफ्ते चलते हैं, इनमें फुल-टाइम टीचर होते हैं जो बच्चों को पढ़ाने का एक पूरा करिकुलम भी फॉलो करते हैं, कभी-कभी टेस्ट भी लेते हैं. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, अमेरिका में करीब 95,000 ऐसे माइक्रोस्कूल और होमस्कूलिंग ग्रुप हैं, जिनमें 10 लाख से ज्यादा बच्चे पढ़ते हैं.

Funding Sources

माइक्रोस्कूलों के बारे में एक रिपोर्ट के मुताबिक, इन स्कूलों का खर्च चलाने के लिए ज्यादातर पैसा (63%) बच्चों के माता-पिता ट्यूशन फीस के रूप में देते हैं. बाकी 32% पैसा सरकार द्वारा चलाए जाने वाले "स्कूल चुनने की आज़ादी" प्रोग्राम से मिलता है.

Start-Up And Operation

अमेरिका में माइक्रोस्कूल खोलने के लिए किसी खास डिग्री की जरूरत नहीं है, हालांकि ज्यादातर इन्हें शुरू करने वाले टीचर ही होते हैं. इन स्कूलों में पढ़ाने के सब्जेक्ट में काफी फ्लेक्सिबिलिटी होती है, उदाहरण के लिए साइंस या हिस्ट्री को धार्मिक नजरिए से भी पढ़ाया जा सकता है. सरकारी स्कूलों के उलट, इनकी सुरक्षा जांच नहीं होती और टीचर्स का बैकग्राउंड चेक होना भी जरूरी नहीं होता है.

Educational Philosophy And Concerns

इन स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने के कई अलग-अलग तरीके अपनाए जा सकते हैं. जो लोग माइक्रोस्कूल के पक्षधर हैं, उनका मानना है कि यह बच्चों की शिक्षा के लिए और ज़्यादा विकल्प देता है, जो आजकल माता-पिता की बढ़ती हुई मांग है. लेकिन, इस तरह के स्कूलों की निगरानी और जवाबदेही को लेकर भी कुछ चिंताएं जताई जाती हैं.

Characteristics

माइक्रोस्कूल में आम तौर पर 100 से 150 बच्चे पढ़ते हैं. इन स्कूलों की खास बात ये है कि हर क्लास में सिर्फ 10 से 15 बच्चे ही होते हैं. यहां बच्चों को उम्र के हिसाब से नहीं बल्कि उनकी सीखने की रफ्तार के हिसाब से पढ़ाया जाता है. इसका मतलब है कि एक ही क्लास में अलग-अलग उम्र के बच्चे हो सकते हैं, जो एक-दूसरे से सीख सकते हैं. इस तरह के स्कूलों का मुख्य फायदा ये है कि हर बच्चे को उसकी जरूरत के हिसाब से पढ़ाया जा सकता है, साथ ही ये बड़े स्कूलों के मुकाबले कम खर्चीले भी होते हैं.

Instructional Approach

माइक्रोस्कूल पारंपरिक किताबों के भरोसे नहीं चलते. यहां सीखने के लिए मुख्य चीजें होती हैं - खुद करके सीखना, चर्चा करना और मजेदार एक्टिविटीज. इन स्कूलों में अक्सर "मेकर स्पेस" होते हैं, जहां बच्चे चीजें बनाकर सीखते हैं. यहां रोजमर्रा के लेशन में आर्ट और डिजाइन को भी शामिल किया जाता है, ताकि बच्चों में नई चीजें सोचने की शक्ति पैदा हो.

Learning Environment

वहां वे सीखने के लिए ऑनलाइन चीजों का इस्तेमाल करते हैं या फिर उल्टा क्लासरूम मॉडल अपनाया जाता है. इस मॉडल में बच्चे घर पर वीडियो लेक्चर्स देखते हैं और फिर क्लास में आकर मिलकर प्रोजेक्ट्स बनाते हैं. इस तरह से सीखने में टेक्नॉलॉजी काफी अहम भूमिका निभाती है. टेक्नॉलॉजी की मदद से बच्चों को न सिर्फ पढ़ाया जाता है बल्कि उनकी परीक्षाएं भी ली जाती हैं और उनकी क्रिएटिविटी को भी बढ़ाया जाता है.

माइक्रोस्कूल शिक्षा की दुनिया में एक नया चलन है. ये छोटे स्कूल घर पर पढ़ाने (होमस्कूलिंग) और पारंपरिक स्कूलों के अच्छे पहलुओं को मिलाकर बच्चों को सीखने का एक नया और मजेदार तरीका देते हैं. माइक्रोस्कूल में हर बच्चे को उसकी जरूरत के हिसाब से पढ़ाया जाता है, जिससे वो बेहतर तरीके से सीख पाते हैं.

Trending news