TET Exam: बिना एडमिट कार्ड के भी TET एग्जाम देने जा सकते हैं कैंडिडेट्स, क्यों पड़ी ऐसी व्यवस्था की जरूरत?
Advertisement
trendingNow12300679

TET Exam: बिना एडमिट कार्ड के भी TET एग्जाम देने जा सकते हैं कैंडिडेट्स, क्यों पड़ी ऐसी व्यवस्था की जरूरत?

Himachal Pradesh School Education Board: किसी अभ्यर्थी को अपने रोल नंबर या सेंटर का पता नहीं चल पा रहा है तो ऐसे अभ्यर्थियों के लिए बोर्ड ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं, जिससे कि कैंडिडेट्स हेल्पलाइन नंबर पर कॉन्टेक्ट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं. 

TET Exam: बिना एडमिट कार्ड के भी TET एग्जाम देने जा सकते हैं कैंडिडेट्स, क्यों पड़ी ऐसी व्यवस्था की जरूरत?

HP TET Admit Card Helpline Number: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड का सर्वर डाउन होने के चलते 22 व 23 जून को होने वाले टेट एग्जाम के लिए बोर्ड ने ऑप्शनल व्यवस्था की है. जिसके तहत जहां कैंडिडेट्स को बीएसएनएल के माध्यम से एसएमएस जारी करके रोल नंबर व एग्जाम सेंटर की जानकारी दी जाएगी. साथ ही टेट कैंडिडेट्स के रोल नंबर व सेंटर्स की जानकारी वाली लिस्ट भी बोर्ड ने सोशल मीडिया पर जारी की है. यही नहीं इसके बावजूद कैंडिडेट्स को रोल नंबर या एग्जाम सेंटर का पता नहीं चलता है तो अभ्यर्थी बोर्ड की हेल्पलाइन पर भी कॉन्टेक्ट कर सकते हैं, इसके लिए बोर्ड ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं. 

आईटी विभाग की मदद ले रहा बोर्ड
शिक्षा बोर्ड के सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पिछले 5-6 दिनों से शिक्षा बोर्ड का सर्वर डाउन है, जिसके चलते बोर्ड अभी तक टेट कैंडिडेट्स के रोल नंबर जारी नहीं कर पाया है. बोर्ड प्रशासन सर्वर का सुचारु चले, इसके लिए सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की मदद ले रहा है, जिसके लिए बोर्ड की एक टीम शिमला गई है.

बोर्ड को उम्मीद है कि जल्द सर्वर ठीक हो जाएगा, लेकिन कुछ टेक्निकल इश्यू हैं, जिसमें कब, क्या समस्या आए. ऐसे में टेट कैंडिडेट्स को किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए बोर्ड की ओर से ऑप्शनल कदम उठाए जा रहे हैं. गौरतलब है कि प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से 22 व 23 जून को जेबीटी, शास्त्री, नॉन मेडिकल व एलटी की परीक्षाएं करवाई जानी है.

एडमिट कार्ड नहीं तो फोटो और आईडी प्रूफ लाएं कैंडिडेट्स
बोर्ड सचिव ने बताया कि टेट कैंडिडेट्स को शिक्षा बोर्ड बीएसएनएल के माध्यम से SMS के माध्यम से उनके रोल नंबर व सेंटर की जानकारी देने जा रहा है. जिसमें एक लिंक भी होगा, जिसे ओपन  करके अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. सोशल मीडिया के माध्यम से भी बोर्ड ने अभ्यर्थियों के रोल नंबर ओर सेंटर की लिस्ट जारी की है.

अभ्यर्थियों को परीक्षा के दिन एडमिट कार्ड न होने की वजह से परेशानी न हो, इसके लिए बोर्ड ने सभी परीक्षा केंद्रों को आवश्यक निर्देश जारी किए हैं. वहीं बोर्ड ने अभ्यर्थियों से भी आग्रह किया है कि यदि वे एडमिट कार्ड  डाउनलोड नहीं कर पाए हैं और उन्हें अपना रोल नंबर पता है तो वे अपना एक फोटो जो कि उन्होंने एप्लीकेशन फोर्म में लगाया हो और साथ में कोई भी आईडी प्रूफ साथ लेकर जाएं. 

हेल्पलाइन पर मिलेगी जानकारी
बोर्ड सचिव ने कहा कि यदि किसी अभ्यर्थी को अपने रोल नंबर या सेंटर का पता नहीं चल पा रहा है तो ऐसे अभ्यर्थियों के लिए बोर्ड ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं, जिससे कि कैंडिडेट्स हेल्पलाइन नंबर पर कॉन्टेक्ट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं. साथ ही हेल्पलाइन नंबर्स को रात दस बजे तक चालू रखने के लिए आदेश जारी किए गए हैं. बोर्ड की ओर से 01892- 242122, 242135 हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं, इन नंबर्स पर जानकारी देने के लिए अलग-अलग अधिकारी 23 जून तक जानकारी देने के लिए उपलब्ध रहेंगे.

रिपोर्ट: विपिन कुमार

Trending news