पहले IIT-JEE और SSC-GCL, फिर क्रैक किया UPSC और बन गए IAS, पर 12 साल बाद छोड़ी जॉब
Advertisement
trendingNow12388539

पहले IIT-JEE और SSC-GCL, फिर क्रैक किया UPSC और बन गए IAS, पर 12 साल बाद छोड़ी जॉब

IAS Gaurav Kaushal: गौरव कौशल ने जेईई एडवांस्ड की परीक्षा के अलावा एसएससी सीजीएल और यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की है. उन्होंने यूपीएससी क्रैक कर आईएएस का पद हासिल किया और 12 साल तक सेवा दी. लेकिन उनके भीतर कुछ अधूरा रह गया था, इसलिए उन्होंने इस पद से इस्तीफा दे दिया.

पहले IIT-JEE और SSC-GCL, फिर क्रैक किया UPSC और बन गए IAS, पर 12 साल बाद छोड़ी जॉब

IAS Gaurav Kaushal UPSC Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर आईएएस अधिकारी बनने का सपना भारत में लाखों उम्मीदवार देखते हैं, लेकिन देशभर में चंद उम्मीदवार ही इस सपने को पूरा करने में सफल हो पाते हैं. आज हम आपको उन्हीं चंद उम्मीदवारों में से एक के बारे में बताएंगे, जिन्होंने देश की सबसे कठिन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया 38वीं रैंक हासिल की और 12 सालों तक आईएएस के पद पर काम किया, लेकिन अचानक कुछ ऐसा हुआ कि उन्होंने आईएएस का पद त्याग एक अलग राह पकड़ ली.

IIT दिल्ली और BITS पिलानी को छोड़ा
दरअसल, हम बात कर रहे हैं पूर्व आईएएस गौरव कौशल की, जिनका जन्म और पालन-पोषण हरियाणा के पंचकूला में हुआ है. बचपन से ही वह एक होनहार छात्र रहे हैं. JEE Advanced परीक्षा पास करने के बाद उन्होंने IIT दिल्ली में एडमिशन लिया. हालांकि, कुछ दिनों बाद उन्हें एहसास हुआ कि जिस रास्ते पर वह चल रहे हैं, वह उनके लिए नहीं है. इसके बाद उन्होंने IIT दिल्ली छोड़ और बिट्स पिलानी में बीटेक इन कंप्यूटर साइंस कोर्स में एडमिशन ले लिया. हालांकि, बाद में उन्होंने इसे भी छोड़ दिया और पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी की.

UPSC के अलावा SSC-CGL भी कर चुके क्रैक
इसके बाद गौरव ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा देना का फैसला लिया और उन्होंने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी. चुनौतियों से पार पाने की चाहत ने गौरव को UPSC परीक्षा में सफल होने के लिए प्रेरित किया. हालांकि, इस दौरान उन्होंने एसएससी सीजीएल (SSC CGL) की परीक्षा क्रैक कर डाली. लेकिन उनका लक्ष्य आईएएस बनना था. इसलिए उन्होंने साल 2012 में UPSC सिविल सेवा परीक्षा दी और उसमें ऑल इंडिया 38वीं रैंक हासिल की. इस रैंक के साथ उन्हें आईएएस का पद सौंपा गया.

12 साल आईएएस के पद पर किया काम 
आईएएस का पदभार के अंतर्गत ​​उन्हें भारतीय रक्षा संपदा सेवा (IDES) में नियुक्त किया गया, जिसमें देश भर में सैन्य भूमि का प्रबंधन करना शामिल था. 12 वर्षों तक गौरव ने शानदार सेवा की, फिर भी उनके भीतर कुछ अधूरा रह गया था. इसलिए कई लोगों को हैरान करने वाले एक कदम में उन्होंने नौकरी से इस्तीफा दे दिया और अगली पीढ़ी के UPSC उम्मीदवारों को गाइडेंस देने लगे.

अब यूपीएससी उम्मीदवारों को दे रहे गाइडेंस
गौरव अब एक मेंटरशिप प्रोग्राम चलाते हैं जो उनके YouTube चैनल के जरिए हजारों लोगों तक पहुंचता है. वह अपने YouTube चैनल से छात्रों और युवाओं को UPSC CSE जैसी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए फ्री गाइडेंस और मोटिवेशन प्रदान करते हैं.

लॉन्च की खुद की ऐप
उन्होंने गौरव कौशल नाम से एक ऐप भी लॉन्च किया है, जहां वे पर्सनल गाइडेंस देते हैं. यह ऐप UPSC IAS प्रीलिम्स और मेंस परीक्षा के लिए गाइडेंस और मेंटरशिप प्रदान करता है. उम्मीदवार महत्वपूर्ण सेशन, पिछले साल के क्वेश्चेन पेपर (PYQ), सिलेबस, करंट अफेयर्स से उपयोगी रिसोर्स, किताबें आदि जैसी मुफ्त सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Trending news