IAS रैंक वाले उम्मीदवार क्यों चुन रहे IPS की पोस्ट? वजह जान आप भी देंगे प्रेफरेंस
Advertisement
trendingNow12408766

IAS रैंक वाले उम्मीदवार क्यों चुन रहे IPS की पोस्ट? वजह जान आप भी देंगे प्रेफरेंस

IAS vs IPS: पिछले कुछ सालों में देखा गया है कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में हाई रैंक हासिल करने वाले उम्मीदवार, जो आईएएस की पोस्ट हासिल कर सकते थे, उन्होंने IAS के बजाय IPS का पद चुनने का फैसला किया. आज हम जानेंगे कि आखिर उम्मीदवार आईएएस के बजाय आईपीएस को प्रेफरेंस क्यों दे रहे हैं.

IAS रैंक वाले उम्मीदवार क्यों चुन रहे IPS की पोस्ट? वजह जान आप भी देंगे प्रेफरेंस

Why Do IAS Candidates Prefer IPS: भारत में हर साल कई उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में हाई रैंक प्राप्त करते हैं, लेकिन उनमें से कुछ उम्मीदवार ऐसे होते हैं, जो भारतीय पुलिस सेवा (IPS) को चुनने का फैसला करते हैं, भले ही वे भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) का विकल्प चुन सकते हों. दरअसल, इसके पीछे कई कारण हैं, जो कुछ इस प्रकास हैं.

1. व्यक्तिगत रुचि और जुनून:

- कुछ उम्मीदवारों की प्राथमिक रुचि पुलिस सेवा में होती है. वे कानून व्यवस्था, अपराध की जांच और सुरक्षा क्षेत्र में काम करने के प्रति आकर्षित होते हैं. अगर किसी उम्मीदवार का जुनून और रुचि इसी क्षेत्र में हो, तो वे IPS को प्राथमिकता देते हैं.

2. पद की चुनौतियां और एक्शन:

- IPS अधिकारियों का कार्यक्षेत्र अक्सर बहुत चुनौतीपूर्ण और रोमांचक होता है. उन्हें अपराध रोकने, आतंकवाद और अन्य आपराधिक गतिविधियों से निपटने का अवसर मिलता है. कुछ उम्मीदवार इस तरह के एक्शन और जोखिम से भरे कार्य को पसंद करते हैं.

3. सीधे जनता के संपर्क में रहना:

- आईपीएस अधिकारी सीधे जनता से जुड़े होते हैं. वे कानून-व्यवस्था को बनाए रखने और समाज में शांति बनाए रखने के लिए काम करते हैं. जिन उम्मीदवारों को जनता के साथ सीधे काम करने और समाज में प्रभाव डालने की इच्छा होती है, वे इस पद को चुनते हैं.

4. राष्ट्र सेवा का अवसर:

- IPS अधिकारियों को राष्ट्र की सुरक्षा और आंतरिक सुरक्षा को बनाए रखने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी जाती है. कुछ उम्मीदवार राष्ट्र की सेवा करने की इस भावना से प्रेरित होकर IPS का पद चुनते हैं.

5. पारिवारिक या व्यक्तिगत प्रेरणा:

- कई बार परिवार में किसी पूर्व अधिकारी की उपस्थिति, जैसे कि पिता, माता, या अन्य रिश्तेदार जो पुलिस सेवा में रहे हों, उनके कारण भी उम्मीदवार IPS को चुन सकते हैं. यह पारिवारिक प्रेरणा उनके चुनाव को प्रभावित कर सकती है.

6. करियर ग्रोथ और अवसर:

- आईपीएस अधिकारी के रूप में, उम्मीदवारों के पास राज्य पुलिस बल, सीबीआई (CBI), एनआईए (NIA), और अन्य सेंट्रल एजेंसियों में उच्च पदों पर कार्य करने का अवसर होता है. उनकी करियर ग्रोथ की संभावनाएं भी आकर्षक हो सकती हैं.

7. पद की प्रतिष्ठा:

- IAS के साथ ही IPS भी एक अत्यंत प्रतिष्ठित पद है. इसकी अपनी विशिष्ट पहचान और सम्मान है, जो कुछ उम्मीदवारों को आकर्षित करता है.

8. स्वतंत्रता और अधिकार:

- IPS अधिकारियों को अपने क्षेत्र में कार्य करने की स्वतंत्रता और अधिकार होते हैं, जो उन्हें एक स्वायत्तता का अनुभव कराते हैं. इस स्वतंत्रता और जिम्मेदारी को कुछ लोग बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं.

Trending news